Wed. Apr 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

लोगों की सेहत का ख्याल रखने वालों की सेहत के लिए चलाया जा रहा अभियान

1 min read

चिकित्सक, स्टाफ, नर्स, एएनएम, लैब टेक्नीशियन, आशा और सहायिका की हो रही एनसीडी स्क्रीनिंग

– 2 से 23 अक्टूबर तक चलेगा अभियान, अभी तक ज्यादातर मामले उच्च रक्तचाप के आए

सीतामढ़ी : लोगों की सेहत का ख्याल रखने वालों की सेहत का ख्याल रखने के लिए जिले में मुहिम चलाई जा रही है। फिट हेल्थ वर्कर अभियान के तहत जिले के हर स्वास्थ्य केन्द्र पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों की जांच की जा रही है। गैर संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने बताया कि जिन पर आमजन के स्वास्थ्य की देखभाल की जिम्मेवारी है, उनका तंदुरुस्त रहना बहुत मायने रखता है। बुनियाद मजबूत होगी तभी स्वास्थ्य सेवाओं को गति मिलेगा। 2 अक्टूबर से तीन हफ्ते तक जिले में यह अभियान चलेगा। अभियान के दौरान अब तक स्वास्थ्य कर्मियों की जांच में सबसे ज्यादा उच्च रक्तचाप के मामले आए हैं। डॉ सिन्हा ने बताया कि एनसीडी स्क्रीनिंग के तहत उच्च रक्तचाप, मधुमेह एवं तीनों प्रकार के सामान्य कैंसर मुंह, गर्भाशय और स्तन कैंसर की जांच की जाएगी।

एनसीडी स्क्रीनिंग बहुत जरूरी :

डॉ सिन्हा ने बताया कि एनसीडी स्क्रीनिंग बहुत जरूरी है। आज की जीवनशैली और खानपान के कारण उच्च रक्तचाप और मधुमेह के मामले ज्यादा आने लगे हैं। मधुमेह छुपा दुश्मन की तरह है। लोग नियमित रूप से ब्लड शुगर की जांच नहीं करते। मधुमेह के मामले संयोग से ही पता चलते हैं। किसी ऑपरेशन के लिए या बीमार पड़ने पर जांच कराने के दौरान ही अचानक से पता चलता है। ऐसे में मधुमेह के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

दिया जाएगा फिटनेस सर्टिफिकेट :

फिट हेल्थ वर्कर अभियान के तहत तीन सप्ताह तक सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सेहत की जांच की जाएगी। जांच में फिट पाए गए स्वास्थ्य कर्मियों को कार्यक्रम की समाप्ति की अवधि में फिट हेल्थ वर्कर का सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर बैनर-पोस्टर के जरिये कार्यक्रम की जानकारी दी जा रही है तथा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अपना स्वास्थ्य जांच कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

सुप्पी पीएचसी में स्वास्थ्य कर्मियों की हुई जांच :

फिट हेल्थ वर्कर अभियान के तहत जिले के हर स्वास्थ्य केन्द्र पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों की जांच की जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को जिले के सुप्पी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य कर्मियों की जांच की गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोज गुप्ता ने बताया कि अभियान के तहत एएनएम, आशा सहित अस्पताल के सभी स्वास्थ्य कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

रिपोर्ट : अमित कुमार