Sat. May 15th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

कोरोना का रख कर ध्यान, सीतामढ़ी करेगा मतदान

2 min read

दूसरे और तीसरे चरण में होने हैं चुनाव
– प्रत्येक बूथ कोरोना के मद्देनजर तैयार
– स्वास्थ्यकर्मियों को मिल चुका है प्रशिक्षण
सीतामढ़ी: मजबूत और स्वस्थ्य लोकतंत्र के लिए मतदान जरुरी है। वहीं कोरोना के इस दौर में निर्भिक मतदान कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है। नोडल अधिकारी डॉ रविन्द्र कुमार यादव ने कहा कि जिले में दूसरे और तीसरे चरण में मतदान होना है जिसके मद्देनजर जिलाधिकारी डॉ अभिलाषा कुमारी शर्मा के नेतृत्व में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कोरोना मुक्त मतदान की एक झलक स्नातक स्तरीय चुनाव में जिले ने पेश की है। साथ ही जिले के नागरिकों से अपील है कि वे निर्भिक होकर अपना मताधिकार का प्रयोग करें। कोरोना से निपटने के लिए सारी सावधानियां पूरी कर ली गई हैं।

स्वास्थ्यकर्मियों को करें सहयोग
डॉ रविन्द्र ने आम नागरिकों से अपील की है कि वे जब बूथ पर जाएं तो निर्भिक जाएं। जिले के सभी बूथों को सैनिटाइज किया गया है। वहीं स्वास्थ्यकर्मियों को उनके काम में सहयोग करें। बूथ पर जाने से पहले मास्क जरुर पहनें। हरेक वोटर को एक हाथ के ग्लब्स की व्यवस्था बूथ पर की गई है। ताकि कोई भी वोटर संक्रमण की चपेट में न आए। वहीं लोगों से यह भी अपील है कि वहां कोई बीमार व्यक्ति न जाएं तथा बूथ पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें। बूथ पर इंफ्रारेड थर्मामीटर, सेनेटाइजर तथा हाथ धोने के पर्याप्त इंतजाम रहेगें।

मास्टर ट्रेनर को मिल चुका है प्रशिक्षण
डॉ रविन्द्र ने बताया जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा की अध्यक्षता में 14 अक्टूबर को जिले के चिकित्सा पदाधिकारी, ब्लॉक हेल्थ मैनेजर तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को ऑडियो विजुअल माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें कोविड से बचने तथा बूथ पर उचित व्यवहार के बारे में बताया गया।

बूथ लेवल स्वास्थ्यकर्मीयों को भी मिल चुका है प्रशिक्षण
डॉ रविन्द्र ने कहा कि स्नातक स्तरीय चुनाव के लिए दो पालियों में बूथ लेवल स्वास्थ्यकर्मियों को डीएवी स्कूल में 16 एवं 17 अक्टूबर को उचित व्यवहार के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें आशा, एएनएम तथा अन्य समुदाय स्तर के स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहेगें वे लोगों को कोरोना के मदृदेनजर सहायता उपलब्ध कराएगें। चुनाव के दौरान अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण के लिए प्रखंड एवं जिला स्तरीय नोडल भी नियुक्त कर लिए गये हैं।

बायो वेस्ट के निस्तारण की भी है व्यवस्था
मतदान के दौरान उपयोग में आने वाले ग्लब्स एवं बायो वेस्ट के निस्तारण के लिए माइक्रोप्लान तैयार कर लिया गया है। इसके लिए प्रत्येक बूथों पर अलग से डस्टबिन की व्यवस्था की गई है। लोगों से अपील भी की गई है कि ग्लब्स के उपयोग के बाद वे उसे डस्टबीन में ही फेकें। मतदान केंद्रो पर से कचरे को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जाएगा। वहां से जिला पर कचरे को ले जाया जाएगा। जिसे मुजफ्फरपुर कचरा निस्तारण केंद्र ले जाया जाएगा।


कोरोना वायरस से कैसे बचा जाए

-मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।
-2 गज की शारीरिक दूरी का हमेशा पालन करें।
-साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें
-कुछ भी खाने से पहले हाथ साबुन से अच्छी तरह साफ करें।
-हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने पास रखें।
-ट्रेन-बस में यात्रा के बाद हाथ साफ किए बिना अपने चेहरे व मुंह पर न लगाएं।
-अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें।

रिपोर्ट : अमित कुमार