Tue. May 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

कोरोना से ठीक होने के बाद भी सावधानी की जरूरत

1 min read

कोरोना की रोकथाम के लिए सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय अपनाने की जरूरत
-लोगों से दो गज की शारीरिक दूरी बनाकर रखें एवं मास्क पहनें

शिवहर :शिवहर जिला में कोरोना पॉजिटिव के सबसे कम मामले हैं। जिले में पॉजिटिविटी का रेट एक प्रतिशत से भी कम है। जो यहां के लोगों के लिये राहत की खबर है। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कि यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है, लेकिन सावधानी बरकरार रखनी होगी। हर व्यक्ति को कोरोना की रोकथाम के लिए सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय अपनाने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि क्वारेंटाइन अवधि पूरा कर लेने के बाद भी लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसा मान लेना कि खतरा टल गया, यह बहुत बड़ी गलती होगी। जब तक कोरोना बना हुआ है तब तक सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए लोगों से उचित दूरी बनाकर ही इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

2 गज की शारीरिक दूरी बनाकर रखें एवं मास्क पहनें
सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा क्वारेंटाइन से आए लोगों से अपील है कि जब भी वे घर में रहें और अपने परिवार के लोगों के बीच बैठें तो मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। बिना मास्क के आसपास के लोगों के साथ बातचीत करना खतरनाक हो सकता है। वह खतरे में पड़ सकते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों से 2 गज की शारीरिक दूरी बनाकर रखें एवं मास्क के उपयोग करें।

खाने-पीने में बरतें सावधानी, मौसमी बीमारियों से भी बचेंगे
अभी ठंड का मौसम शुरू होने वाला है। जो कि कोरोना के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में लोगों को खाने-पीने में भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, जिससे मौसमी बीमारियों के शिकार होने से भी बच सकें। घर में बनी हुई हरी सब्जी का सेवन करें। गर्म खाना खाएं। गर्म पानी पीयें । जहां तक हो सके बाहर का खाना नहीं खाएं। इस समय कोई असावधानी महंगी पड़ सकती है।

लक्षण दिखाई देने पर अस्पताल से संपर्क करें
अगर किसी भी प्रकार के कोरोना के लक्षण नजर आए तो बिना कोताही बरते अस्पताल जाएं और डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। साथ ही आसपास कोई इस तरह के लक्षण वाले नजर आ रहा हो तो उन्हें भी अस्पताल जाने की सलाह दें।

इन बातों का ध्यान रख कोविड19 से बचा जा सकता है

सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं
– कम से कम दो मास्क रखें। घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धुलते रहें
– अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
– हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें
– आल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर(hand sanitizer )
का इस्तेमाल करें
– तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, ना ही सार्वजानिक स्थानों पर थूकें

रिपोर्ट : अमित कुमार