Tue. May 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

धान खरीद का लक्ष्य बढ़ाने की मांग

1 min read

* पैक्स अध्यक्षों ने की बैठक

नालन्दा (बिहार) – हरनौत प्रखंड के सतरह पैक्स व व्यापार मंडल के अध्यक्ष ने बैठक कर धान खरीद का प्रखंड का लक्ष्य बढ़ाये जाने की मांग की है।
प्रखंड परिसर स्थित कार्यालय में व्यापार मंडल के अध्यक्ष दिलीप कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष प्रति एकड़ 15 क्विंटल की दर से धान की खरीद निर्धारित की गई थी। इस वर्ष सोमवार यानि सात दिसंबर से धान की सरकारी खरीद शुरू की गई है। पर, लक्ष्य पिछले वर्ष का ही बताया जाता है। जबकि, इस वर्ष धान की बंपर पैदावार हुई है। प्रखंड में प्रति एकड़ तीस क्विंटल तक धान की उपज हुई है।
पोआरी पैक्स अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार ने खरीद के लक्ष्य को बढ़ाकर 25 क्विंटल प्रति एकड़ करने की मांग की है। इसपर बैठक में सर्वसम्मति दिखी। सभी ने इसका प्रस्ताव बनाकर पदाधिकारी के माध्यम से सरकार को भेजने की बात कही।
इस संबंध में प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी रवि रंजन ने कहा कि प्रखंड अंतर्गत धान खरीद का लक्ष्य जिला स्तर पर बने टास्क फोर्स के द्वारा तय की जाती है। इसमें क्रॉप कटिंग के दौरान उपज के आंकड़े ही आधार बनते हैं। धान के बेहतर उत्पादन की जानकारी है। पर, जब तक जिला से खरीद के लक्ष्य को बढ़ाने का निर्देश नहीं मिलता है। तब तक पुराने दर पर ही खरीद होगी। आज तक पाकड़ पैक्स से 64 क्विंटल धान की खरीद की गई है।
धान खरीद का लक्ष्य बढ़ाने के लिए बैठक में अभय कुमार, शैलेश कुमार, अमरेश उपाध्याय, मुकूल कुमार, राजन कुमार, रामनारायण सिंह, राम कुमार सिंह, राजीव रंजन उर्फ जीतन, हिमांशु कुमार, निखिल कुमार, विजय कृष्ण सिंह व अन्य मौजूद थे।

रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद