Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

कोरोना के टीका लगवाने में जिला के लोग दिखा रहे दिलचस्पी

1 min read

शुक्रवार को जिला में 3449 लोगों को कोरोना टीका लगा, 108 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर रहा

शिवहर : शुक्रवार को जिला में 3449 लोगों को कोरोना का टीका लगा। 45 से अधिक उम्र के 60 लोगों को हर पंचायत के हिसाब से टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इस हिसाब से 3180 लोगों को। लेकिन लोगों की जागरूकता और कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को 3449 लोगों ने टीका लिया। 108 प्रतिशत के साथ शिवहर जिला पहले स्थान पर रहा। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कोविड वैक्सीन लगवाने में जिला के लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पहले हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और बुजुर्गों के बाद अब जिले के 45 से अधिक उम्र के लोग टिक लगवाने में बेहद जागरूकता दिखा रहे हैं। एक अप्रैल से जैसे ही 45 से अधिक आयु लोगों के टीकाकरण का नंबर आया वैसे ही वह टीका लगवाने के लिए सदर अस्पताल सहित अन्य टीकाकरण स्थल पहुंच गए।

पहले दिन 2386 लोगों ने टीके लिए
45 पार के लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए गुरुवार से जिले के 25 केंद्रों पर शुरू हुए अभियान के दूसरे दिन बंपर टीकाकरण हुआ। अभियान के पहले दिन 2386 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली थी। दो दिनों के भीतर 45 पार के टीकाकरण कराने वालों की संख्या बढ़कर 5798 हो गई है।

कोरोना का टीका सुरक्षित, अवश्य लगवाएं
सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने बताया कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। बारी आने पर इसे अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोरोना को लेकर तमाम तरह की सावधानियां बरतनी है। मास्क का इस्तेमाल नियमित करना है और दो गज की दूरी भी बनाकर रखनी है। कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। महाराष्ट्र में दूसरी लहर से अधिक लोग रोजाना संक्रमित हो रहे हैं। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण और सावधानी अनिवार्य है।

ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था
टीकाकरण कराने के लिए लाभार्थी यदि पहले से रजिस्ट्रेशन कराकर आता है तो उसे बूथ पर ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ता है। हालांकि टीकाकरण के लिए तत्काल रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था है। सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने कहा कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए ई-पंजीयन न होने की स्थिति में अस्पताल पहुंचे लोगों के लिए तत्काल पंजीयन कराने की व्यवस्था की गई है। इसके तहत टीकाकरण स्थल पर पहुंचे लोगों का हाथोंहाथ को-विन पर निबंधन कर उन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है।

रिपोर्ट : अमित कुमार