Wed. Apr 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

कोविड वैक्सीन की ली पहली डोज, नहीं हुई कोई दिक्कत : उमा गुप्ता

1 min read

कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है ।
– अफवाहों से बचें, कोविड का टीका जरूर ले ।
– पड़ोसियों व विशेष कर महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही हैं

मोतिहारी: कोविड संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। कहना है मोतिहारी शहर के छतौनी निवासी 55 वर्षीया उमा गुप्ता का । उन्होंने बताया स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिसकर्मियों , बुजुर्गों , पेंशनधारियों के बाद अब 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण हो रहा है । मै बहुत खुश हूं कि मुझे कोरोना का पहला टीका मिला । अब मैं पड़ोसियों व विशेष कर महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही हूं । मेरे साथ सविता सिंह ने भी आज कोरोना का टीका लगवाया । उन्होंने कहा बहुत जरूरी है कि लोग कोरोना का टीका लगवाएं । बिना कोविड टीकाकरण के कोरोना से पूर्णरूपेण सुरक्षा संभव नहीं है। अब पूर्वी चम्पारण जिले में कोविड के मामले देखने को मिल रहे हैं। वहीँ लोग कोविड टीकाकरण के लिए जागरूक नजर आ रहे है ।
टीका लेने में मुझे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई
उमा गुप्ता ने बताया पहले मैंने आधार कार्ड दिखा के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर रजिस्ट्रेशन कराया । उसके बाद जब मेरे मोबाइल पर एसएमएस द्वारा सूचना दी गई । मैं टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र जाकर रोहित कुमार लैब टेक्नीशियन से सहयोग प्राप्त कर एएनएम अंजली कुमारी से टीका लगवाया । टीका लेने में मुझे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई । टीका लेने के बाद मैंने 30 मिनट तक अस्पताल परिसर में ही आराम किया , औऱ उसके बाद अपने दैनिक कार्यों में लग गई । उमा गुप्ता ने कहा कि कोरोना के मामले में हो रही बढ़ोतरी के बीच बुजुर्गों को सही समय पर टीका मिलना सौभाग्य की बात है । मैं इसके लिए राज्य, केन्द्र सरकार को धन्यवाद देती हूं । कोविड टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिसकर्मियों, के बाद अब 45 वर्ष से 59 साल के वैसे लोग जो सरकार द्वारा बताई गई बीमारियों से ग्रसित है उन्हें तथा 60 साल से ऊपर के व्यक्ति के लिये सरकार ने मुफ्त टीकाकरण की व्यवस्था की है । जो कोरोना से लड़ने का काफी अच्छा प्रयास है ।
उमा गुप्ता ने बताया कि दूसरे टीकाकरण के 15 दिनों बाद शरीर मे ऐंटीबॉडी का निर्माण प्रारंभ हो जायेगा । जिससे कोविड टीका लिए व्यक्ति सुरक्षित हो जायेंगे ।
देश मे बनी कोविड 19 वैक्सीन काफी लाभप्रद है ।

कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है –
उमा गुप्ता ने बताया कि देश में मिल रही कोविड वैक्सीन काफी असरदार है । भारतीय कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है । इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है । कुछ लोगों को कोविड वैक्सीन लेने के बाद मामूली सा दिक्कतों का सामना करना पड़ा । जिनके सहयोग के लिए टीकाकरण केंद्र पर डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी टीम तैनात रहती है । कोविड टीका प्राप्त किए हुए सारे लोग स्वस्थ हैं । कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित है| टीका के बारे में किसी प्रकार के अफवाह में ना पड़ें एवं अधिक से अधिक संख्या में टीका लेकर अपने एवं अपने परिवार को सुरक्षित करें । टीकाकरण के बाद भी मास्क, सैनिटाइजर, का प्रयोग जरूर करें । सोशल डिस्टेंस का पालन करें ।

वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं हो जाएगा। इसलिए, एहतियात जारी रखना चाहिए, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।

– इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड- 19 संक्रमण से रहें दूर :-

दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
– मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

रिपोर्ट : अमित कुमार