Fri. May 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

जवाहर नवोदय विद्यालय भवन निर्माण का हुआ शिलान्यास

1 min read

हिरणपुर प्रखंड के बगशीशा में केंद्रीय मंत्री शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ एवं केंद्रीय मंत्री अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार मुख्तार अब्बास नकवी संयुक्त रुप से वीडियो संवाद के माध्यम से एवं सांसद राजमहल विजय हांसदा, उपायुक्त कुलदीप चौधरी द्वारा किया गया

जिले के हिरणपुर प्रखंड के बगशीशा में जवाहर नवोदय विद्यालय पाकुड़ (2) भवन निर्माण का शिलान्यास मंगलवार को किया गया। शिलान्यास केंद्रीय मंत्री शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ एवं केंद्रीय मंत्री अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार मुख्तार अब्बास नकवी संयुक्त रुप से वीडियो संवाद के माध्यम से एवं सांसद राजमहल विजय हांसदा, उपायुक्त कुलदीप चौधरी द्वारा किया गया।

अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि यह काफी शुभ दिन है। पाकुड़ में जवाहर नवोदय विद्यालय वर्ष 2009 से संचालित है लेकिन भूमि आवंटन के लिए प्रतीक्षारत होने के कारण अब तक अपना भवन नहीं था। लेकिन अब जल्द जवाहर नवोदय विद्यालय का अपना भवन होगा जिसमें अत्याधुनिक सभी तरह की सुविधाएं छात्र – छात्राओं के लिए होंगी। वर्तमान में विद्यालय में कुल 150 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं अपना भवन हो जाने से विद्यालय की क्षमता 560 छात्रों के लिए होगी। उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय के पठन-पाठन एवं छात्रों के विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में प्रदर्शन की जानकारी दी।

अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार मुख्तार अब्बास नकवी ने कहां कि पाकुड़ जिला मैं इस विद्यालय की प्रबल आवश्यकता थी। माननीय प्रधानमंत्री सभी के लिए सामान अवसर देने की दिशा में काम करते हैं। इस विद्यालय से समाज के सभी वर्ग के छात्र/लोग लाभान्वित होंगे। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय हर संभव सहयोग विद्यालय निर्माण में करेगा।

मौके पर उपस्थित राजमहल सांसद विजय हांसदा ने कहा कि जिले के लिए आज हर्ष का दिन है। जवाहर नवोदय विद्यालय इस चित्र में खुल जाने से बच्चों, आने वाली नई पीढ़ी के लिए नया द्वार खुलेगा। इसमें सभी सहयोग करें। उन्होंने कहा कि पारस्परिक दूरी बनानी है, लेकिन दिलों की दूरी नहीं बनाएं। सभी एक दूसरे का हर सक्षम सहयोग करें।

मौके पर अपने संबोधन में पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल ने पाकुड़ के लिए स्वाभिमान का दिन बताया। देश में विशेषकर देश के दक्षिण राज्यों में नवोदय विद्यालय प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा होती है। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय संचालित हो रहा है।

मौके पर उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर प्राप्त होगा। आने वाले दो वर्षों में विद्यालय का अपना भवन बनकर तैयार हो जाएगा। जिससे यहां के छात्र छात्राओं को पठन-पाठन की सुविधा मिलेगी।

मौके पर उपायुक्त (प्रभारी) नवोदय विद्यालय समिति डा. बी के सिन्हा, जिला योजना पदाधिकारी सी. तिवारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा, स्थापना उप समाहर्ता राजीव रंजन, नवोदय विद्यालय के प्रधानाध्यापक,झामुमो जिला अध्यक्ष श्याम यादव, प्रवक्ता शाहिद इकबाल समेत स्थानीय प्रतिनिधि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय हो कि, जिले में दो नवोदय विद्यालय संचालित है। जिसमें पहला जवाहर नवोदय विद्यालय तेलियापोखर, पाकुड़ (1) में स्थायी रुप से 2003 से संचालित है। इसमें 06 से 12 तक की कक्षाएॅ हैं और सभी कक्षाओं के दो भाग हैं। लगभग 560 छात्र-छात्राओं का यहां नामांकन है। जवाहर नवोदय विद्यालय तेलियापोखर, पाकुड (1) में शैक्षणिक भवन एवं पठन पाठन से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध है।

जवाहर नवोदय विद्यालय चिलमपुर, पाकुड (2) अस्थायी रुप से 2009 से संचालित है, जिसमें 06 से 10 तक की कक्षाएं हैं, सभी कक्षाओं का एक ही भाग है और इस विद्यालय में कुल 192 विद्यार्थियों का नामांकन है। अस्थायी होने के कारण इस आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक विभाग, भोजनालय, आवासीय सदन, खुला मैदान आदि का स्थायी रुप से न होने के कारण विद्यालय के शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को पठन – पाठन संबंधित विभिन्न कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन, अब अपना भवन हो जाने से शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को सुगम होगा।

रिपोर्ट:-नंद किशोर मंडल