Wed. Apr 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

गया : जिलाधिकारी ने की बैठक, अनलॉक-1को लेकर लोगों में ज्यादा से जागरुकता फैलाने का दिया निर्देश

2 min read

-बिहार व सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पर्याप्त प्रचार-प्रसार एनसीसी, एनवाईके, एनएसएस, भारत स्काउट एंड गाइड के माध्यम से करवाने के निर्देश
एनसीसी, एनवाईके, स्काउट एंड गाइड जिला समन्वयक के साथ हुई बैठक

गया : (Gaya) गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह (Abhishek Singh) की अध्यक्षता में गोपनीय शाखा के प्रकक्ष में भारत सरकार एवं बिहार सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर किए गए लॉकडाउन (lockdown) पाचवे व अनलॉक )Unlock) 1 को लेकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोविड-19 (covid 19) वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव व सुरक्षा के लिए राज्य स्वास्थ्य (Health) समिति, बिहार व सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन (Guideline) का पर्याप्त प्रचार-प्रसार एनसीसी, एनवाईके, एनएसएस, (NCC, NYK, NSS,) भारत स्काउट एंड गाइड के माध्यम से करवाने के लिए जिला समन्वयकों के साथ बैठक की गई है।जिलाधिकारी ने एनसीसी, एनवाईके, एनएसएस, भारत स्काउट एंड गाइड के जिला समन्वयक को निर्देश दिया कि आज शाम तक 18 वर्ष से ऊपर संबंधित संस्था के जितने भी लड़के इच्छुक हैं उनकी सूची आज शाम तक जिला गोपनीय शाखा को उपलब्ध कराएं ताकि संबंधित युवकों को गया जिला के भीड़भाड़ वाले इलाकों में एवं मार्केट एरिया में जहाँ लोग एकत्रित हो रहे हैंवहाँ जागरूकता किया जाए।उन्होंने कहा कि सभी दुकानदार को यह बताया जाए कि वे मास्क पहने हुए व्यक्तियों को ही सामान दे, बिना मास्क पहने हुए ग्राहको को सामान ना दे। प्रत्येक व्यक्ति 2 गज की दूरी बनाकर रखें, मास्क का प्रयोग करें।


बैठक में स्काउट एंड गाइड के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि उनके पास फिलहाल 24 स्काउट उपलब्ध हैं। एनवाईके के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि उनके 13 युवा सदस्य गांधी मैदान में, पांच आजाद पार्क में एवं दो युवा सदस्य खिजरसराय के बाजार वाले क्षेत्रों में लोगों को जागरूक कर रहे हैं। एनएसएस के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि उनके पास गया सदर में 25 से 30 सदस्य उपलब्ध हैं। टिकारी एवं शेरघाटी में भी 10-10 सदस्य उपलब्ध हैं। आज के बैठक में जिलाधिकारी ने नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि कोविड-19 वोलेंटियर (Volunteer) गया का 50 पीस टीशर्ट उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जो भी युवक/सदस्य मार्केट क्षेत्र में लोगों को जागरूक करेंगे वे सभी यूनिफार्म (ड्रेस) (Dress) में रहेंगे।
जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त,गया नगर निगम को निर्देश दिया कि कुजापी, मानपुर, केपी रोड, जीबी रोड, रामना एवं आजाद पार्क क्षेत्रों में विशेष रुप से लोगों के बीच प्रचार प्रसार कराएं और उन्होंने कहा कि सभी बस स्टैंड (bus stand) के समीप भी माइकिंग करवाते रहें। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी जिला समन्वयक को कहा कि प्रखंड स्तर, अनुमंडल स्तर पर स्वयंसेवी संस्था का ग्रुप बनाकर क्षेत्र में जाकर भीड़भाड़ वाले इलाकों में आमजनों को जागरूक करेंगे। इस
बैठक में नगर आयुक्त, गया नगर निगम सावन कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी मोहम्मद मुस्तफा हुसैन मंसूरी, एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर (Commanding officer), एनसीसी के सूबेदार मेजर, एनवाईके के जिला समन्वयक अंजनी कुमार, एनएसएस के ज़िला समन्वयक श्री बृजेश राय,भारत स्काउट एंड गाइड के जिला सचिव प्रदीप पांडे उपस्थित थे।

रिपोर्ट : धीरज गुप्ता