Fri. May 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

गया : कोषांगों के कार्यों की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने क्वारेंटाइन सेंटर का रैनडमली जांच का दिया निर्देश

1 min read

गया : गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव व सुरक्षा के लिए किए गए लॉक डाउन के दौरान गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गयी है। क्वॉरेंटाइन कोषांग के वरीय नोडल पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नरेश झा ने बताया कि अबतक कोरोना के कुल 223 संदिग्ध मामले आए हैं, 198 मामले अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के एवं 25 मामले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महकार के हैं। कुल 201 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जिनमें 24 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महकार एवं 177 अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल से किये गए हैं। गया के सभी 06 मामले में रिकवरी किया जा चुका है।कैमूर के 09, औरंगाबाद के 02, गया के 01,नवादा का 01, जहानाबाद के 01एवं रोहतास के 05 कुल 19 पॉजिटिव मामलों में कैमूर के 02 एवं रोहतास के 2 मामलों में रिकवरी किया गया है।अभी के समय में कैमूर के 07, औरंगाबाद के 02, नवादा के 01, जहानाबाद के 01 एवं रोहतास के 03 कुल 14 पॉजिटिव मामले अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाजरत हैं। पॉजिटिव एवं 14 अन्य संदिग्ध कुल 33 संदिग्ध अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज में इलाजरत हैं।
उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने बताया कि कवरेन्टीन सेंटर में कुल 5065 लोग रह रहे हैं तथा 7155 होम कवरेन्टीन में हैं।जिलाधिकारी ने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर पर सुबह पीटीए यानी ड्रिल कराया जाए तथा उनके स्किल के अनुसार उनसे कार्य भी कराया जा सकता है। किसी वस्तु के विशेषज्ञों से अन्य लोगों को प्रशिक्षण दिलवाया जा सकता है।सिविल सर्जन गया बृजेश कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि आज प्रभावती अस्पताल के ओपीडी में 119 आईपीडी में 63 मरीजों को देखा गया, तथा 4 मामले में सिजेरियन एवं 11 मामले में प्रसव कराया गया है 39 बच्चों का टीकाकरण किया गया है, एसएनसीयू में 9 बच्चे हैं। जेपीएन अस्पताल के ओपीडी में 307 आईपीडी में 25,फ्लू कार्नर में 20, इमरजेंसी में 83 मरीजों का इलाज किया गया तथा 64 बच्चों का टीकाकरण, 3 का सर्जरी एवं 13 का प्लास्टर किया गया है। इस बैठक में बताया गया कि अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में एईएस/ चमकी बुखार के 1 मरीज एडमिट है जो पहले से अब स्वस्थ है। इस समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक को कहा कि जो डॉक्टर या कर्मी कार्य में शिथिलता बरतते हैं, वैसे डॉक्टर एवं कर्मी पर कठोर कार्रवाई करें एवं यह आपदा का समय है। इस आपदा में स्वास्थ्य विभाग का महत्वपूर्ण रोल है।आज के बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य निलेश कुमार द्वारा बताया गया कि राजस्थान कोटा से आए हुए छात्र जो होम कोरेंटिन में है उनमें से 259 छात्रों का आज मेडिकल टीम द्वारा घर-घर जाकर स्क्रिनिंग की गयी है। जिलाधिकारी ने डीपीएम स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि कोटा से लौटे हुए छात्र जिनका मोबाइल नंबर गलत है या जो कॉल रिसीव नहीं कर रहे हैं वैसे छात्रों का नाम पता के साथ लिस्ट तैयार कर जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को उपलब्ध कराएं। आज के
बैठक में बताया गया कि जेई टीकाकरण प्रथम में 1551 बच्चों को टीकाकरण किया गया है एवं जेई टीकाकरण द्वितीय के तहत 2006 बच्चों को टीकाकरण किया गया है।इस बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा कि बड़ी संख्या में शिक्षक हड़ताल से वापस लौटे हैं यदि कहीं कर्मी की ड्यूटी लगाना पड़े तो संबंधित शिक्षकों का भी ड्यूटी लगाएं। जिलाधिकारी ने वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि क्वॉरेंटाइन सेंटर का कारैंडमली जांच करते रहें एवं साथ ही क्वॉरेंटाइन में रहने वाले व्यक्तियों के लिए बनाए जा रहे खाना को खाकर उसकी गुणवत्ता की जांच अनिवार्य रूप से करें और उन्होंने सभी क्वॉरेंटाइन सेंटर में बाथरूम की साफ सफाई प्रतिदिन रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी कोरेंटिन सेंटर में साइनेज लगाए जा चुके हैं। बड़े एवं महत्वपूर्ण कोरेंटिन सेंटर में सीसीटीवी भी लगाए जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने सभी कोरेंटिन सेंटर में स्किल मैपिंग कराने का निर्देश दिए गए हैं।सामग्री कोषांग के वरीय प्रभारी सह निदेशक, डी०आर०डी०ए० संतोष कुमार ने बताया कि जरूरतमंद,निर्धन व बेसहारा लोगों के सहायतार्थ आज डीपीएस दुहल द्वारा 100 पैकेट एवं प्रांत संस्था द्वारा 300 खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराया गया है तथा पूर्व के 582 शेष खाद्यान्न पैकेट कुल 982 खाद्यान्न पैकेट हैं,जिनका वितरण कल करवाया जाएगा।आज जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, शिक्षा द्वारा 40 पैकेट, जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा 200 पैकेट, वीडियो बेलागंज द्वारा 34 पैकेट, कुल 274 खाद्यान्न पैकेट का वितरण कराया गया एवं अब तक कुल 25754 खाद्यान्न पैकेट का वितरण कराया जा चुका है।
इस बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार,सहायक समाहर्त्ता के एम अशोक,उप विकास आयुक्त श किशोरी चौधरी,अपर समाहर्ता मनोज कुमार,जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नरेश झा, एएनएमएमसीएच के अधीक्षक व प्राचार्य, सिविल सर्जन गया एवं सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

                      रिपोर्ट : धीरज गुप्ता