Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

गया : प्रखंड स्तर पर हेल्थ क्वारेंटाइन कैंप का जल्द र्निमाण कराने का मिला निर्देश.. कोषांगों के कार्यों की हुई समीक्षा

1 min read

गया : गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की अध्यक्षता में कोविड 19 वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव व सुरक्षा के लिए किए गए लॉक डाउन के दौरान गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गयी है। क्वॉरेंटाइन कोषांग के वरीय नोडल पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नरेश झा ने बताया कि अबतक कोरोना के कुल 239 संदिग्ध मामले आए हैं, 210 मामले अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के एवं 29 मामले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महकार के हैं। कुल 225 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जिनमें 25 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महकार एवं 200 अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल से किये गए हैं। गया के पहले वाले सभी 06 मामले में रिकवरी किया जा चुका है। 02 मामले प्रवासी मजदूर के आये हैं।
वर्तमान में अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज में 01 पॉजिटिव,जिला पृथक केंद्र,बोधगया में 02,कुल 03 एवं 15 संदिग्ध इलाजरत हैं जिनमें से 05 एपीएचसी महकार में इलाजरत हैं।
कैमूर के सभी 09, औरंगाबाद के सभी 02, गया के 06, जहानाबाद के 01एवं रोहतास के सभी 05 कुल 23 पॉजिटिव मामले में रिकवरी किया जा चुका है और उनकी जाँच रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त चुके हैं। अब केवल नवादा के 01 एवं गया के 02,कुल 03 पॉजिटिव संदिग्ध इलाजरत हैं।
क्वॉरेंटाइन कोषांग के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने बताया कि जिले में क्वॉरेंटाइन लोगों की संख्या बढ़ गई है। वर्तमान में 9251 व्यक्ति क्वॉरेंटाइन में हैं जिनमें 296 महिलाएं हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि महिला और बच्चा अकेले ना रहे।सामग्री कोषांग के वरीय प्रभारी सह निदेशक,डी०आर०डी०ए० संतोष कुमार ने बताया कि जरूरतमंद,निर्धन व बेसहारा लोगों के सहायतार्थ पूर्व के 628 शेष खाद्यान्न पैकेट का वितरण कल करवाया जाएगा और आज वरीय उप समाहर्ता अमित पटेल द्वारा 40 पैकेट, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, शिक्षा द्वारा 50 पैकेट, जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा 80 पैकेट, कुल 338 खाद्यान्न पैकेट का वितरण कराया गया है और अब तक कुल 26222 खाद्यान्न पैकेट का वितरण कराया जा चुका है।
सिविल सर्जन गया बृजेश कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि आज प्रभावती अस्पताल के ओपीडी में 174 आईपीडी में 60 मरीजों को देखा गया, तथा 2 मामले में सिजेरियन एवं 12 मामले में प्रसव कराया गया है, 36 बच्चों का टीकाकरण किया गया है, एसएनसीयू में 10 बच्चे हैं। जेपीएन अस्पताल के ओपीडी में 466 आईपीडी में 39,फ्लू कार्नर में 26, इमरजेंसी में 63 मरीजों का इलाज किया गया तथा 68 बच्चों का टीकाकरण,3 का सर्जरी किया गया है।
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सिविल सर्जन को प्रखंड स्तर पर हेल्थ क्वॉरेंटाइन कैंप का निर्माण जल्द से जल्द करवाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक हेल्थ क्वारंटाइन कैंप में 300 बेड रहेंगे एवं जहाँ वैसे संदिग्ध जिनमें कोरोना के लक्षण पाया गया है या जिनकी सैंपलिंग हुई है उन्हें 3 दिनों के लिए रखा जाएगा और जिलाधिकारी ने कहा कि हेल्थ क्वॉरेंटाइन कैंप पर सीसीटीवी एवं पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे एवं महिला एवं बच्चे अलग रहेंगे और उनके लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रत्येक परिवार को 4 मास्क उपलब्ध कराया जाना है। गया जिले में लगभग 7,50,000 परिवार हैं और इस हिसाब से लगभग 30 लाख मास्क की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए जीएम डीआईसी को पटवाटोली के बुनकरों से संपर्क करने के निर्देश दिए गए और साथ ही जीविका को एक लाख मास्क उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।निगमा ट्रांजिट प्वाइंट के नोडल पदाधिकारी डीसीएलआर सदर ने बताया कि अब तक गया में गया के 3740 लोग आ चुके हैं,जबकि दूसरे जिले के आनेवाले 2345 लोगों को उनके जिलों में भेजा गया है एवं अन्य राज्यों के 443 लोग गया में आए हैं। अन्य राज्य के लोगों को उनके राज्य में वापस भेजने पर भी विचार विमर्श किया गया है।इस बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, सहायक समाहर्त्ता के एम अशोक,उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी,अपर समाहर्ता मनोज कुमार, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नरेश झा, एएनएमएमसीएच के अधीक्षक, सिविल सर्जन गया एवं सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

                            रिपोर्ट : धीरज गुप्ता