Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

गया : कोषांगों के कार्यों की हुई समीक्षा… सभी पीएचसी में चार से सात चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का दिया निर्देश

1 min read

गया : गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में कोविड 19 वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव व सुरक्षा के लिए किए गए लॉक डाउन के दौरान गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गयी है। क्वॉरेंटाइन कोषांग के वरीय नोडल पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नरेश झा ने बताया कि अबतक कोरोना के कुल 195 संदिग्ध मामले आए हैं 173 मामले अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के एवं 22 मामले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महकार के हैं। आज 09 नये मामले एएनएमएमसीएच में एवं 02 नए मामले एपीएचसी महकार में आए हैं। कुल 174 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है जिनमें 20 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,महकार एवं 154 अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल से किये गए हैं। अब तक गया में कुल 06 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 5 में रिकवरी किया गया है कैमूर के 09 औरंगाबाद के 02, गया के 01,नवादा का 01,जहानाबाद के 01एवं रोहतास के 05 कुल 19 पॉजिटिव एवं 13 अन्य संदिग्ध कुल 32 संदिग्ध अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज में इलाजरत हैं।
सिविल सर्जन बीके सिंह ने कहा की महाराष्ट्र, दिल्ली व राजस्थान से आने वाले 339 लोगों की सूची मिली थी, इनमें से स्क्रीनिंग करके 69 लोगों को चिन्हित किया गया है जिनकी सैंपल ली जा रही है। टिकारी के सभी लोगों की सैंपल भेजी गई है और 29 लोगों को कवरेन्टीन में रखा गया है सिविल सर्जन ने कहा कि प्रभावती अस्पताल में आज ओपीडी में 112 लोगों का इलाज किया गया है तथा आईपीडी में 48 लोगों का इलाज किया गया है 4 गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी कराई गई, 04 का सिजेरियन ऑपरेशन कराया गया,32 बच्चों का टीकाकरण किया गया है एवं 18 का एसएनसी कराया गया है। जेपीएन अस्पताल के ओपीडी में 272 मरीजों का तथा आईपीडी में 50 मरीजों का इलाज किया गया,इमरजेंसी में 52 केस का निष्पादन किया गया 5 लोगों के प्लास्टर किया गया तथा 50 बच्चों का टीकाकरण किया गया है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण का काम चल रहा है। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को प्रातः 4:00 से 7:00 तक सभी पीएचसी में डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिएगए हैं! ऐसा न हो कि कोई एईएस का केस जाए और वहाँ डॉक्टर नहीं मिले हैं।सामग्री कोषांग के वरीय प्रभारी सह निदेशक, डी०आर०डी०ए० संतोष कुमार ने बताया कि जरूरतमंद, निर्धन व बेसहारा लोगों के सहायतार्थ बीटीएमसी बोधगया ने 500 पैकेट खाद्यान्न उपलब्ध कराया है इसके पूर्व से शेष 561 पैकेट, कुल 1061 खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध हैं। जिसका वितरण कल करवाया जायेगा एवं आज ग्रामीण कार्य विभाग के सहायक अभियंता, शहरी क्षेत्र द्वारा 25 खाद्यान्न पैकेट एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, शिक्षा द्वारा कन्हाई बोधगया क्षेत्र में 140 पैकेट, कुल 165 खाद्यान्न पैकेट का वितरण कराया गया है।क्वॉरेंटाइन सेंटर के वरीय प्रभारी उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने बताया कि नए संदिग्ध को क्वारंटाइन में रखा गया है, कवरेन्टीन में 1687 संदिग्ध तथा होम कोरेंटिन में 12652 संदिग्ध हैं। क्वॉरेंटाइन सेंटर एवं राहत आपदा केंद्र में 14 दिन कोरेनटाइन पूरा करने वाले को गंतव्य स्थान तक भेजने की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।इस बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, सहायक समाहर्ता के एम अशोक, उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, अपार समर्थन मनोज कुमार,जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नरेश झा, एमएमसीएच के अधीक्षक व सिविल सर्जन गया एवं सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

                           रिपोर्ट : धीरज गुप्ता