Sun. Apr 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

हरनौत : प्रखंड से सात स्कूल बने उच्च माध्यमिक

2 min read

* सीएम वीसी से करेंगे शुरुआत

नालन्दा (बिहार) : हरनौत प्रखंड के सात स्कूलों को उत्क्रमित करके उच्च माध्यमिक विद्यालय का दर्जा दिया गया है। (Seven schools of Harnaut Block have been upgraded and given the status of Higher Secondary School.) इनमें सोमवार से वर्ग नौ की कक्षा का संचालन शुरू होना है। इसकी शुरुआत वीडियो कांफ्रेंसिंग से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। (Chief Minister Nitish Kumar will start with video conferencing)  कार्यक्रम के लिए स्कूलों में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। विद्यालय भवन व वर्ग कक्ष को सजा दिया गया है।
बीआरपी सुधीर कुमार ने बताया कि प्रखंड के मध्य विद्यालय, खरुआरा, पाकड़, खरथुआ, गोनावां, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, दैली, लोहरा और राजकीय बुनियादी विद्यालय, गोखुलपुर मठ में वर्ग नौ की पढ़ाई शुरू होगी।
उद्घाटन कार्यक्रम के लिए स्कूलों में शिलापट्ट लगाये गये हैं। स्मार्ट टीवी के माध्यम से छात्र नौवीं की पढाई कर सकेंगे। उनके मार्गदर्शन के लिए प्रत्येक स्कूल में दो शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस तरह अगले वर्ष से वहां वर्ग दस की पढ़ाई भी शुरू हो जायेगी। अभी प्रत्येक स्कूल में अधिकतम 50 छात्र का नामांकन लेने की बात कही गई है।
वर्ग नौ की पढ़ाई के लिए पाकड़, खरुआरा, दैली व लोहरा में नये वर्ग कक्ष भवन भी बनाये गये हैं। जबकि गोनावां और खरथुआ में भवन के लिए राशि नहीं मिली। वही, गोखुलपुर मठ स्कूल में पर्याप्त संख्या में वर्ग कक्ष पहले से हैं।

:: नालंदा के साथ पटना के छात्र भी होंगे लाभान्वित

मध्य विद्यालय, पाकड़ को उत्क्रमित कर उच्च माध्यमिक विद्यालय बनाये जाने से नालंदा के साथ पटना जिला के सीमावर्ती गांव के छात्रों को भी सुविधा होगी।
स्थानीय निवासी उपप्रमुख रीता देवी ने बताया कि क्षेत्र के मोहनखंधा, नया खंधा, नुर नगर, पाकड़, मुस्तफापुर सहित पटना जिला के खुसरुपुर प्रखंड के सटे वहैतपुर समेत कई गांवों के छात्रों को सुविधा होगी।
इसके पहले उन्हें मध्य विद्यालय के बाद की शिक्षा के लिए नगरनौसा जाना पड़ता था।
एचएम महेंद्र प्रसाद ने बताया कि यहां पिछले सत्र में वर्ग आठ में 71 छात्र-छात्रा नामांकित थे। वर्ग नौ की पढ़ाई के लिए अभी तक कुल 40 का नामांकन हुआ है। इसमें 25 छात्रा व 15 छात्र हैं। अभी और नामांकन की संभावना है।

:: इन शिक्षकों की हुई प्रतिनियुक्ति

वर्ग नौ की पढ़ाई के लिए उत्क्रमित हुये प्रखंड के सात स्कूलों में प्रत्येक में दो शिक्षकों के हिसाब से कुल चौदह शिक्षक प्रतिनियुक्त किये गये हैं।
इन शिक्षकों में विभा तिवारी, मो शाहीन जफर को पाकड़, सामरमणि सिंह, ज्योत्सना कुमारी को खरुआरा, दीपक कुमार साहू, शैलेश कुमार रवि को दैली, संजीत कुमार, रेखा कुमारी को लोहरा, विपीन कुमार, जितेंद्र कुमार को खरथुआ, कुमारी नूतन सिन्हा, स्नेहा कुमारी को गोनावां और शशिभूषण व सविता कुमारी को राजकीय बुनियादी विद्यालय, गोखुलपुर मठ में प्रतिनियुक्त किया गया है।

रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद