Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

कटिहार : कोरेनटाईन सेंटर है बदहाल.. प्रवासियों की नहीं है कोई सुध लेने वाला

1 min read

कटिहार : कोरेनटाईन सेंटर का हाल… प्रवासी मजदूर हैं भूखे..
शहर में बने कोरेनटाईन सेंटर ऋषि भवन में कोरेनटाईन किये गए हैं लगभग सैकड़ो प्रवासी मजदूर..
प्रशासन बेखबर..
नहीं है कोई देखभाल करने वाला..
मेन गेट पर लगा है ताला और अंदर बंद है कोरेनटाईन किये गए पंजाब सहित अन्य जगहों से लाये गए सैकड़ो मजदूर..
भूखे प्रवासी मजदूरों को मोहल्ले वाले रस्सी के सहारे और फेंक कर दे रहे हैं भोजन..
प्रतिनियुक्त तैनात दंडाधिकारी ने कहा प्रशासन को दी जा चुकी है भूख की खबर..
प्रशासन कब से कह रहा है..भेज रहे है भोजन..
प्रवासी देर शाम है भूखे-प्यासे.. सेंटर में उड़ रही है सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां..

मामला यह है कि अबतक खाना-पीना नही आया है..हम प्रशासन को कहे है कि जल्दी से भेजवाइये.. हम लोग 8 – 9 बजे से ही यहां है..लेकिन अभीतक न आया है..कहा है कि तुरन्त भेज रहे है..बोला है कि आ रहा है ..हम दंडाधिकारी है यहां प्रतिनियुक्त..

यहां लाकर रख तो दिया गया पर खाना किसी को नही दिया गया..छोटा छोटा बच्चा है..बड़ा लोग तो एडजस्ट कर लेगा..पानी पीकर ..पर छोटा बच्चा कैसे करेगा..सुबह से ये लोग परेशान है..कोइ प्रशासन का देखने वाला नही है ..मुहल्ला वाला परेशान है इनको देखकर..हमलोग जो है थोड़ा बहुत कुछ न कुछ दे रहे है..

परसो लाकर रखा है इन लोगो को..इन लोगो को बोला गया कि आप लोगो को अपने अपने प्रखंड हम भेज देंगे..लेकिन ऐसा कुछ नही है..सरकार पुख्ता इंतजाम किए हुए है..दिक्कत ये है कि सर्ब करने का ..सुचारु रूप से चलाने का.. कोई आदमी नही है..तालातोड़कर ई लोग भाग रहा था..बच्चा से बड़ा तक को न चाय न पानी न दूध है..अभी कोई व्यवस्था नही है..अभी हम लोग अपने मुहल्ला की तरफ से..चाय पानी दूध व्यवस्था तत्काल किये है..डीएम एसपी एसडीओ बीडीओ थानाध्यक्ष सभी को..आठ लोगो को बोले है ..इ बोलते है उनको बोलिये ..उ बोलते है उनको बोलिये..सब अपना पल्ला झाड़ रहा है..प्रशासन को नही मालूम है कि यहां कोरोनटाइन सेंटर है..? मोबाइल देखिए 16 गो फोन किये है..17वॉ पर भी बात नही हुआ है..जब बात नही हुआ तो तब हम सब अपने से व्यवस्था किये है..सरकार से कोई कमी नही है ..कमी है यहां के पदाधिकारी की..ऐसे पदाधिकारी को हम नही छोड़ेंग..

Visual Details__
भवन का बोर्ड, ग्रिल के भीतर बगैर सोशल डिस्टेंसिंग के खड़े सभी मजदूर, मेन गेट में जड़ा ताला, दो महल के ऊपर से झांकता मजदूर, मोहल्ले वाले के द्वारा ऊपर फैंक कर और रस्सी में बांधकर दिया जा रहा खाने का समान, रस्सी खींच खाने का सामान लेता मजदूर, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी से तू तू मैं मैं करते मोहल्लेवासी का विसुअल।

Intro__

कटिहार शहर के ऋषि भवन जो शादी व्याह के लिए उपयोग किया जाता है, इसे इस कोरोना काल में वैसे लोगों के लिए प्रशासन अपने जिम्मे लिया है ताकि इस भवन में बाहर से आये प्रवासी मजदूरों को कोरेनटाईन किया जा सके, हुआ भी वही पंजाब सहित अन्य राज्यों से आये प्रवासी मजदूरों को इस कोरेनटाईन सेंटर में रखा गया है..लेकिन ये सभी लगभग सैकड़ो की संख्या में मजदूरों को ताला बंद कोरेनटाईन कर दिया गया है..वो भी भूखे प्यासे, इनलोगों को न तो खाना दिया जा रहा है और न पानी, अंदर सभी मजदूर भूखे हैं..कोई सोशल डिस्टेन्स नहीं, जब मोहल्ले वालों को पता चला कि इन मजदूरों को तालाबंद कर भूखे रखा गया है तो मोहल्लेवासियों ने खुद से सभी के खाने का इंतजाम कर दिया, जरा देखिए किस तरह इन भूखे मजदूरों रस्सी के सहारे मुढ़ी – बिस्किट पहुंचा रहे हैं, सभी मजदूर कोई दो महल के खिड़की से टकटकी लगा देख रहे हैं तो कोई ग्रिल के अंदर से अपना दर्द बता रहा है,
जब प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी से इन मजदूरों के भूखे रहने की बात पूछा गया तो इन्होंने प्रशासन को खबर भेजे जाने और जल्द खाना आने की बात कह अपना पल्ला झाड़ लिया वहीं मोहल्लेवालों ने इन मजदूरों की दर्द को बताते हुए प्रशासन के रवैये पर प्रश्न चिन्ह बताया है..

रिपोर्ट : रतन कुमार