Tue. Oct 27th, 2020

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

लातेहार : विकास और मूलभूत सुविधाओं से आज भी वंचित हैं ग्रामीण, पीर्न की पानी के लिए करनी पड़ती है कड़ी मशक्कत

1 min read

-एक ऐसा गांव जहां विकास का नामोनिशान नहीं ,लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित,

-ग्रामीण आज भी 1 किलोमीटर दूर जाकर स्वंम निर्मित चुवाड़ी से पानी पीने को मजबूर

-पेयजल विभाग सहित प्रखंड के अधिकारी अब तक सुधि लेने नहीं आएं :ग्रामीण

लातेहार बालूमाथ : (Latehar) बालूमाथ (Sandstone) प्रखंड अंतर्गत मुरपा पंचायत के चंदली ढोठाई ग्राम में आजादी के कई दशक के बाद भी लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं इन 71 वर्ष में कितनी सरकारी आई, पर नहीं दूर हो पाया चंदोली ढोठाई ग्राम का मूलभुता समस्या ! झारखंड अलग होने के बाद भी कई बार स्थाई सरकारें बनी पर नहीं दूर हो पाई चंदली ग्राम के ग्रामीणों की समस्या, गांव-गांव घर-घर तक विकास के लिए पंचायत चुनाव करवाया गया वार्ड कमिश्नर बनाया गया पर चंदली ढोठाई ग्राम के ग्रामीण भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं !जब जेएमएम नेता मिथिलेश सिंह ग्राम भ्रमण के दौरान चंदली ढोठाई ग्राम पहुंचे तो उन्हों ने एक चुवाड़ी से ग्राम की महिलाओं को पानी निकालता देखा जो कि पानी गंदी थी फिर भी ग्रामीण उस गंदी पानी को पी रहे थे

वहां पर रुके और ग्राम के समस्या के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली इस दौरान ग्राम की महिला ने पानी की बहुत समस्या बताते हुए कहा हम ग्रामीण गांव से 1 किलोमीटर दूर स्वयं निर्मित चुवाड़ी से पानी पीते हैं ग्राम की महिला ने बतलाया कि हम ग्रामीण बूंद-बूंद के लिए तरसते हैं! एक चापाकल थी जो वर्षो से खराब पड़ी है कभी जरूरत पर पानी भी हमें आसानी से नहीं मिलता है! हमारी प्यास गाड़ी के पानी से बुझ रही है जिसमें पानी भी बहुत कम है औऱ गंदा है जिससे हम ग्रामीण पी रहे हैं !गांव में अक्सर एक दूसरे से पानी भरने के लिए झगड़ा होते रहती है!

वही ग्रामीनो ने बताया कि इस गांव में आने जाने के लिए सड़क नहीं है, स्कूल भी गांव से मिलो दूर है जरूरत पर यहां कुछ भी आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाता है ,स्कूल दूर होने से हमारे बच्चे शिक्षा में पिछड़े हुए है! पंचायत के प्रतिनिधि इस समस्या से अवगत होते हुए भी इसे समाधान नहीं कर पा रहे हैं! ग्रामीणों ने पेयजल विभाग सहित प्रखंड के अधिकारी हमारे गांव की सुधि लेने अब तक नहीं आने की बात कही है! बता दें कि चंदौली गांव में लगभग 50 से 60 घर है जिसकी आबादी लगभग चार सौ की है ग्रामीणों के मुताबिक गांव ऊंची स्थान पर होने के चलते पानी का स्रोत नीचे है !यहां बड़ी बोरवेल होने से पानी की समस्या से निजात मिल सकती है इन सारी समस्याओं से अवगत होते हुए जेएमएम नेता मिथिलेश सिंह ने क्षेत्रीय विधायक बैजनाथ राम को ग्राम की समस्या से अवगत कराने की आश्वासन दिया और यथाशीघ्र पानी और अन्य समस्या से निजात दिलाने की बात कही है! मौके पर ग्राम के संजय भुइयां, रघु भुइयां, जीतू भुईया, राजेश्वर यादव ,देवलाल यादव सहित दर्जनों महिला-पुरुष उपस्थित थे!

रिपोर्ट : रवि कुमार गुप्ता