Wed. Apr 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मास्क फोर्स देगा जनजागरूकता से कोरोना को मात

3 min read

– लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने के मकसद से किया गया है मास्क फोर्स का गठन
– सोशल मीडिया के जरिए मास्क पहनने को लेकर युवाओं को किया जा रहा प्रोत्साहित

सीतामढ़ी 1 सितंबर जनजागरुकता अभियान (Public awareness campaign) के जरिये कोरोना को मात देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई अभिनव प्रयोग किए गए हैं। (Several innovative experiments have been conducted by the district administration to beat Corona.) इन्हीं में से एक है मास्क फोर्स। (Mask force) लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने के मकसद से इसका गठन किया गया है। इसके जरिये लोगों को यह बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण (Infection) से बचे रहने के लिए यह एक ढाल के रूप में है। डीपीआरओ परिमल कुमार ने जानकारी दी कि जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित मास्क फोर्स का मकसद जिले में लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करना है। (To inspire is to wear) उन्हें समझाना है कि कोरोना काल में मास्क की अनिवार्यता को स्वीकार करें। खुद भी मास्क पहनें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। क्षेत्र में जिलाधिकारी खुद लोगों को मास्क पहनने को लेकर जागरूक करती हैं। बच्चों को मास्क पहने देख उन्हें प्रोत्साहित करती हैं। गांव में छोटे दुकानदारों को कपड़े का मास्क भी बेचने की सलाह देती हैं।

मास्क पहनने को लेकर कई स्तरों पर जागरुकता की पहल :

डीपीआरओ परिमल कुमार ने बताया किसी भी बड़े बदलाव में युवा वर्ग की सक्रिय भूमिका होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए युवाओं को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से इस वर्ग तक प्रभावी पहुंच बन रही है। मास्क पहने युवक-युवतियों की तस्वीर को फेसबुक पर अपलोड कर दूसरों को भी प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे जिले में मास्क पहनने के प्रति लोगों को जागरुक करने का एक माहौल बना है। इसके अलावा छात्र-छात्राओं के बीच मास्क की उपयोगिता विषय पर पेंटिंग और मेहंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। समुदाय को जागरुक करने के लिए ये छोटे-छोटे माध्यम बड़े बदलाव की ओर बढ़ते दिख रहे हैं।

रोको-टोको और निरंतर जांच अभियान जारी :

जहां सख्ती की जरूरत पडती है, वहां जिला प्रशासन की ओर से सख्ती भी की जा रही है। सड़क पर बिना मास्क पहने निकलने पर लोगों को रोक कर उन्हें टोका जाता है। जुर्माना तक किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में लापरवाही बरतने वालों पर सख्ती की जाती है। जिला प्रशासन की ओर से लगातार रोको-टोको और जांच अभियान चलाया जा रहा है।

लोगों की सजगता से हारेगा कोरोना :

‘सजग रहें, सतर्क रहें, परंतु भयभीत न हों’ का मूल मंत्र काफी कारगर सिद्ध हो रहा है। जिला प्रशासन की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि जैसे ही कोरोना के लक्षण महसूस हों तो तुरंत अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क करें। टॉल फ्री नंबर 1800-345-6631 या जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर 06226-250316 या जिला चिकित्सकीय परामर्श केंद्र के नंबर 06226-255106 या व्हाट्सअप नंबर 8544423038 पर सम्पर्क करें। जिला प्रशासन की ओर से लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उनसे अपील की जा रही है कि मास्क पहनकर ही बाहर निकलें, हमेशा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें, किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर जिला प्रशसन के नंबर 06226…250316 पर सम्पर्क करें। सरकार के दिशा-निर्देशों का जरूर पालन करें। हम सब मिलकर ही कोरोना को मात दे सकते हैं।

रिपोर्ट : अमित कुमार