Mon. Apr 12th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मोतिहारी : ज्यादा जांच और सुविधा संपन्न कोविड केयर सेंटर पर जोर बन रहा कोरोना का तोड़

2 min read

– पकड़ीदयाल में जिलाधिकारी ने किया डीसीएचसी कोविड-19 चिकित्सा केंद्र का उदघाटन

– जिले में कुल 700 बेड हैं डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में

– जिले में 77,763 लोगों का हो चुका है कोरोना जांच

मोतिहारी 17 अगस्त : जिले में कोरोना संक्रमण (Corona infection) को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं। प्रतिदिन रिकार्ड जांच के साथ ही कोविड केयर सेंटर पर सुविधाओं (Facilities at Covid Care Center) को लेकर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पकड़ीदयाल अनुमंडल स्थित डीसीएचसी कोविड-19 चिकित्सा केंद्र का उदघाटन किया।
जिलाधिकारी ने कोविड-19 सहायता केंद्र, मेडिसीन (medicine) सेंटर, आइसोलेशन वार्ड, चिकित्सक कक्ष (Isolation Ward, Doctor Room) आदि का निरीक्षण किया। बेहतर स्वास्थ्य (health) सेवा एवं साफ-सफाई को ले चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। सिविल सर्जन डॉ रंजीत कुमार राय ने बताया कि अब जिले में कोविड केयर के लिए कुल 700 बेड हो गए। उन्होंने बताया कि जिले में जांच का आंकड़ा रविवार तक कुल 77,763 है।

जनजागरूकता पर ज्यादा फोकस :

कोरोना (Corona) को मात देने के लिए जिला प्रशासन ने जनजागरुकता पर भी काफी फ़ोकस बढ़ा दिया है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक खुद आये दिन शहर की सडकों पर लोगों को जागरुक करते नजर आ जाते हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम दिन-रात काम में जुटी है। महामारी के दौर में लोगों को कर्तव्य का बोध कराने के लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन की पूरी टीम लगातार लोगों से संवाद कर रही है। जागरुकता अभियान रंग लाने भी लगा है। लोग खुद सतर्क होने लगे हैं। वे अब बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलते हैं। बाजार में या दुकानों पर उचित शारीरिक दूरी बनाकर सामान लेते दिखने लगे हैं। जिला प्रशासन की इच्छाशिक्त से समाज में आया यह बदलाव कोरोना को हराने में बडा अस़्त्र साबित हो सकता है। जहां सख्ती की जरूरत पडती है, वहां सख्ती से भी काम लिया जा रहा है।

लोग छुपाते नहीं, बल्कि लक्षण महसूस होने पर कराते हैं जांच :

जिला प्रशासन का जनजागरूकता अभियान रंग ला रहा है। पहले कोरोना जांच से लोग कतराते थे। यहां तक कि क्षेत्र में गए स्वास्थ्य कर्मियों से लोग झगड़ पड़ते थे, लेकिन अब वे खुद सहयोग करने लगे हैं। चकिया अनुमंडल के केयर बीएम कुन्दन कुमार रौशन बताते हैं कि लोगों में अब पहले से ज्यादा जागरूकता आई है। यही वजह है कि जिले में रिकॉर्ड स्तर पर जांच होने लगी है। पॉजिटिव आने पर लोग उतना घबराते नहीं हैं, क्योंकि जिले के डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में बेहतर व्यवस्था के कारण लोग जल्द ठीक हो कर घर लौट रहे हैं।

मददगार साबित हो रहा टोल फ्री नंबर :

टोल फ्री नंबर भी बड़ा मददगार साबित हो रहा है, जो 10 हंटिग लाइन के साथ जुड़ा है। टॉल फ्री नंबर 18003456624 पर संपर्क कर चिकित्सीय परामर्श, जांच की सुविधाओं की जानकारी, कोविड केयर सेंटर /डेडीकेटेड कोविडसेंटर कोविड हेल्थ सेंटर में इलाज, बेड एवं एंबुलेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है । जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि आप इस नंबर पर संपर्क कर नि:शुल्क सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

रिपोर्ट : अमित कुमार