Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

कोरोना के बीच प्रसव सुविधा को आसान बना रहा मोतिहारी सदर अस्पताल

1 min read

 प्रतिदिन हो रहे नार्मल व सिजेरियन बच्चे
– प्रसव बाद के शिकायतों का भी मिल रहा उपचार
– नि:शुल्क जांच की है व्यवस्था
मोतिहारी : कोरोना के बीच मोतिहारी सदर अस्पताल अपनी स्वास्थ्य सेवाओं में तेजी लाता दिख रहा है। सामान्य ओपीडी सेवाओं सहित यहां प्रसव की सुविधा भी सामान्य होती दिख रही है। सदर अस्पताल की लेवर इंचार्ज भारती ने बताया कि कोरोना के बीच हम लोग प्रसव सेवा को सामान्य रखने के लिए काफी प्रयासरत हैं। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों का ईलाज यहां बेहतर तरीके से हो रहा है। किसी भी प्रसूता के आने पर पहले उसका कोविड टेस्ट होता है। फिर उसे प्रसव के लिए भेजा जाता है।

प्रतिदिन हो रहे 30 से 35 प्रसव
लेवर इंचार्ज भारती कहती हैं कि प्रतिदिन यहाँ 30 से 35 प्रसव हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से संपर्क करने पर एंबुलेंस द्वारा सदर अस्पताल में भर्ती किया जाता है। सर्वप्रथम प्रसूता को ममता द्वारा उचित सलाह दी जाती है। फिर ट्रांजेट रूम में बुलाया जाता है, मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री ली जाती है। उनके स्वास्थ्य का चेकअप में ब्ल्डप्रेशर, ताप, धड़कन, बच्चे की धड़कन, वजन आदि का चेकअप किया जाता है उसके बाद दिक्कतों को इलाज किया जाता है इसके बाद मैनेजमेंट द्वारा लेबर रूम में ले जाकर उनका चेकअप कर फ्री डिलीवरी के लिए ले जाया जाता है।

प्रसव में देरी होने पर एएनसी रुम
भारती कहती हैं कि जिन महिलाओं को दर्द रहता है पर प्रसव होने में समय हो या फिर उसी प्रकार के कोई दिक्कत होता है तो उसको एएनसी वार्ड में रखते हैं वहां पेशेंट को बेड की सुविधा दी जाती है बेड पर चादर कंबल दी जाती है उनका नाम पता मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज किया जाता है।

सिजेरियन की भी है व्यवस्था

लेवर इंचार्ज भारती कहती हैं नॉर्मल डिलीवरी की सुविधा के साथ-साथ यहां सर्जरी की सुविधा भी दी जाती है प्रतिदिन यहां पर चार-पांच सिजेरियन डिलीवरी की जाती है। वहीं अलग- अलग प्रखंडों से भी रेफर केस का सिजेरियन किया जाता है। लेवर वार्ड में हमेशा 24 घंटे डॉक्टर सहित स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहते हैं। वहीं मां के कमजोर होने पर उसके बाद का उपचार भी अस्पताल में ही मौजूद है। यहां बच्चों के तकलीफ पर बाल रोग विशेषज्ञ की सुविधा है। यहां साफ -सफाई का अच्छा ख्याल रखा जाता है।

फ्री लैब की सुविधा

गर्भवतियों के लिए सदर में अस्पताल में मुफ्त जांच की सुविधा है जिसमें एएनसी और प्रसव के दौरान काफी सहुलियत होती है। यहां मौजूद जांचों में एचआईवी वीडीआरएलएचसीएफ , बीटीसीटी,(BTCT) यूरीन,(urin) प्रोटीन, एस जी पी टी,(SGPT) एस क्यू ओ टी , कोरोना की जाँच की जाती है। ब्लॉक लेवल से भी मरीजो के आने पर अधिकांश केसों में उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाती है। यहां कैम्पस में अनेकों प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। बच्चों के इलाज के लिये प्राइवेट से भी बेहतर सुविधा पार्किंग, साफ सफाई का खयाल रखा जाता है ।

मोतिहारी सदर अस्पताल में कोरोना के बीच सारी स्वास्थ्य सुविधाएं सामान्य हो सके इसके लिए पूरी तरह से तत्परता बरती जा रही है। ओपीडी के साथ प्रसव की नार्मल तथा सिजेरियन दोनों तरह की सुविधाएं भी यहां पूर्ण रुप से बहाल है। इन सबके बीच कोरोना से बचाव के लिए भी पर्याप्त सावधानी बरती जा रही है।

रिपोर्ट : अमित कुमार