Sun. Apr 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : महिला केन्द्रित सस्ती दवाएं होगी सुलभ प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत मिलेगी सुविधा

2 min read

मुज़फ़्फ़रपुर 3 मई : प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत देशभर में गरीब परिवारों को जनऔषधि केन्द्रों के माध्यम से सस्ते दामों पर जरुरी दवाओं की उपलब्धता करायी गयी है. अब महिला केन्द्रित 40 तरह की दवाएं भी काफी सस्ते दामों में राज्य के जन औषधि केन्द्रों पर मिलेगी. जिले में कार्यरत 5 जन औषधि केंद्रों से भी दवाएं प्राप्त की जा सकती है। इन केन्द्रों के विषय में पूरी जानकारी केंद्र सरकार की वेबसाइट (http://janaushadhi.gov.in/StoreDetails.aspx) से प्राप्त की जा सकती है. साथ ही एंड्राइड फ़ोन यूजर गूगल प्ले स्टोर से जन औषधि सुगम एप भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप के माध्यम से उपलब्ध दवाओं की स्थिति के साथ नजदीकी जन औषधि केन्द्रों की भी सुगमता से जानकारी मिल सकती है.

राज्य में 164 जन औषधि केंद्र हैं क्रियाशील:
राज्य में कुल 164 जन औषधि केंद्र क्रियाशील है. इन क्रियाशील केन्द्रों की बारे में केंद्र सरकार की वेबसाइट (http://janaushadhi.gov.in/StoreDetails.aspx) पर सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है. वेबसाइट ओपन करने के बाद कुल 4 तरह के टैब मिलेंगे. जिसमें सेल्क्ट टाइप, सेल्क्ट स्टेट, सेलेक्ट स्टेटस एवं सेलेक्ट सिटी के आप्शन दिए गए हैं. सेलेक्ट स्टेटस टैब के अंदर क्रियाशील एवं आने वाले समय में नए खुलने वाले केन्द्रों के आप्शन दिए गए हैं. साथ ही सेलेक्ट सिटी टैब की सहायता से राज्य के अंदर जिन शहरों में जन औषधि केंद्र क्रियाशील है उसकी भी जानकारी ली जा सकती है. क्रियाशील जन औषधि केन्द्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है. जिसमें शहर का नाम ,केंद्र का पूरा पता एवं केंद्र संचालक का नाम भी दिया गया है.

जन औषधि सुगम एप देगा दवाओं एवं नजदीकी केन्द्रों की जानकारी:
जन औषधि केन्द्रों पर उपलब्ध दवाओं की स्थिति, दवाओं के दाम एवं नजदीकी जन औषधि केंद्र की जानकरी के लिए जन औषधि सुगम एप भी डाउनलोड किया जा सकता है. एंड्राइड मोबाइल यूजर इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप में दवाओं की गुणवत्ता को बताने के लिए क्वालिटी एस्सुरेंस सर्टिफिकेट भी दी गयी है. साथ ही दवाओं से संबंधित किसी भी प्रकार जानकारी देने के लिए एप में नोटिफिकेशन का आप्शन दिया गया है.

टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं संपर्क:
जन औषधि केन्द्रों एवं दवाओं से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-8080 भी जारी की गयी है. इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर जन औषधि केन्द्र एवं परियोजना के विषय में कोई भी व्यक्ति जानकारी प्राप्त कर सकता है.

                               रिपोर्ट : अमित कुमार