Thu. May 13th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : आंगनबाड़ी केन्द्रों में टीका लगाने की सुविधा होगी शुरू.. कोरोना को लेकर बंद थी सेवा

1 min read

मुजफ्फरपुर : जिले के 4400 से ज्यादा आंगनबाड़ी केंद्रों पर 6 मार्च से टीके लगाने की फिर से शुरुआत की जा रही है। यह सुविधा सप्ताह के प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को मिलेगी। फिलहाल यह सुविधा कोरोना संक्रमण के कारण हुए लाॅकडाउन में बंद कर दी गयी थी । इस दौरान यह सुविधा सिर्फ जिला अस्पताल तथा प्रखंड मुख्यालय में ही उपलब्ध थे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ आरपी सिंह ने कहा कोरोना के संक्रमण के कारण टीकाकरण की सुविधा में बाधा आयी थी। नए गाइडलाइन के अनुसार इसे फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। टीकाकरण में प्रत्येक आंगनबाड़ी क्षेत्र अपनी प्रमुख भूमिका निभाते हैं। जिससे टीकाकरण सर्वसुलभ हो पाता है। इसके फिर से शुरु होने से बच्चों के रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होगा और एक स्वस्थ पीढ़ी का निर्माण होगा।

अब नियमित चलेगा टीकाकरण

अब जिले के 4400 से ज्यादा आंगनबाड़ी केंद्रो पर 6 मई से सप्ताह के प्रत्येक बुधवार तथा शुक्रवार को टीके लगेगें। यह टीका आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से एएनएम देगीं। वहीं प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण को लेकर रोस्टर तैयार कर लिया गया है। वहीं टीकाकार्डों को भी शत – प्रतिशत पूरा करने का निर्देश विभाग से प्राप्त हुआ है। आंगनबाड़ी केंद्रो में नियमित टीकाकरण से बच्चों एवं गर्भवती माताओं को लाभांवित कराने और लक्ष्य पूर्ति में मदद मिलेगी।

घातक बीमारियों से मिलती है सुरक्षा

कई खतरनाक और घातक बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाता है। टीकाकरण की मदद से बीमारी के कई मामलों को कम कर बच्चों और गर्भवती स्त्रियों की जान बचायी जा सकती है। जिनमें चिकन पाॅक्स, डिप्थीरिया, फ्लू, हेपेटाइटिस ए और बी, खसरा, पोलियो, रोटावायरस, काला खांसी, कालाजार, टेटनस, न्यूमोकोकल रोग इत्यादि जैसे गंभाीर रोगों से बचा जा सकता है।

रिपोर्ट : अमित कुमार