Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : स्वास्थ्य मंत्री ने एईएस और कोरोना से बचाव कार्यों की समीक्षा की ..विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रचारित और प्रसारित करने का दिया निर्देश

2 min read

एईएस और कोरोना से बचाव के कार्यों की मंत्री ने की समीक्षा

-स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर स्थिति, संसाधनों की उपलब्धता और मॉनिटरिंग पर दिया जोर
– पंचायत स्तर तक स्वास्थ्य विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने और प्रचारित करने का दिया निर्देश

मुजफ्फरपुर 23 जून : (Muzaffarpur) समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में माननीय मंत्री, स्वास्थ्य विभाग बिहार (Health Department Bihar) सरकार श्री मंगल पांडे की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक (Critical meeting) आहूत की गई।

बैठक में एईएस /चमकी बुखार (Fever)/ कोविड-19 (COVID-19) की रोकथाम एवं उस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई साथ ही नियमित टीकाकरण (Vaccination), संस्थागत प्रसव, दवा चिकित्सीय उपकरणों एवं एंबुलेंस (Ambulances) की उपलब्धता , कालाजार नियंत्रण एवं प्रधानमंत्री जन -आरोग्य अभियान के अंतर्गत गोल्डन कार्ड वितरण की विस्तृत समीक्षा की गई एवं इस संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश माननीय मंत्री जी के द्वारा दिया गया। एईएस के सम्बंध में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि इस वर्ष एईएस से सम्बंधित कुल 54 केस आये जिसमे 26 मुजफ्फरपुर और 28 अन्य जिले के हैं।

7 कि डेथ हुई शेष बच्चे स्वस्थ हो चुके है। बैठक में कोविड-19 को लेकर किये जा रहे कार्यो से अवगत कराया गया।बैठक में उपस्थित पदाधिकारियो एवं चिकित्सकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमो को जन-जन तक प्रचारित एवं प्रसारित करें तथा बेहतर स्वास्थ्य सेवा बहाल करने हेतु जनहित में सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग (Monitoring) की व्यवस्था प्रखण्ड (arrangement) एवं पंचायत स्तर पर करना सुनिश्चित करें।एईएस/ चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की उन्होंने भूरी- भूरी प्रशंसा की साथ ही उन्होंने यह विश्वास भी दिलाया कि शीघ्र ही विशेषज्ञ चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ जिले को उपलब्ध कराए जाएंगे।कहा कि ए ग्रेड नर्स एमबीबीएस डॉक्टर (MBBS Doctor) तथा विशेषज्ञ चिकित्सको की उपलब्धता को लेकर पूरी संजीदगी के साथ कार्य किया जा रहा है।जल्द ही उनकी उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं का उन्नयन एवं विस्तार को लेकर सरकार कृतसंकल्पित हो कार्य कर रही है ताकि आम- आवम को बेहतर एवं प्रभावी चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध हो सके। बैठक में माननीय सांसद, वैशाली, विधान पार्षद देवेश चन्द्र ठाकुर, पारू,कुढ़नी और बोचहां विधायक,जिलाधिकारी डॉ०चन्द्रशेखर सिंह,एसकेएमसीएच (SKMCH) के प्राचार्य और अधीक्षक, सिविल सर्जन तथा स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी एवं चिकित्सकगण उपस्थित थे।

                                                                           रिपोर्ट : अमित कुमार