Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : रबड़ का दस्ताना भी नहीं है उतना कारगर.. यूनिसेफ ने भी माना असुरक्षित

1 min read

मुजफ्फरपुर 19 मार्च : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग तरह – तरह के उपाय कर रहे हैं। धीरे -धीरे लॉकडाउन में छुटकारा मिलने पर लोग घर से बाहर निकलने लगे हैं। ऐसे में लोगों की कोशिश होती है कि वे मास्क या दस्ताने पहन कर ही घर से निकल रहे हैं। संक्रमण की बीमारी से बचने के लिए दस्ताने पहनना आम बात है। खास कर वैसे जगहों से बढ़ने के लिए जब आप भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाते हों। किसी संक्रमित व्यक्ति के आपके आसपास खांसने या छीकने के दौरान मुंह से निकले ड्रॉपलेट अगर किसी जगह पर पड़े और आप उसे हाथ लगा दें। अगर गलती से आप अपना चेहरा आंखे, नाक या मुंह को छू लें तो संक्रमण हो सकता है। तो क्या रबड़ के दस्ताने को पहनने पर कोरोना के संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है? इस भ्रांति के बारे में यूनिसेफ के विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित रुप से हाथ धोना रबर के दस्ताने पहनने की अपेक्षा कोविड 19 से अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं हाथ में रबर के दस्ताने पहनने के बाद भी आप कोविड 19 से संक्रमित हो सकते हैं। अगर आप ने रबर के दस्ताने पहने हुए अपना चेहरा छू लिया। इससे रबर के दस्ताने से आपके चेहरे पर जाकर वायरस संक्रमित कर सकता है।

ज्यादा देर पहनना भी खतरनाक

ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर या नर्स दस्ताने का इस्तेमाल करते हैं। ताकि उस समय किसी तरह का संक्रमण मरीज को न हो जाए। ऐसा भी वह बहुत कम समय के लिए कर पाते हैं। दरअसल रबड़ के दस्ताने जिस मेटेरियल से बने होते हैं वह पोरस होता है। जितनी ज्यादा देर तक इन्हें पहनकर रखा जाएगा।किटाणुओं के दस्ताने के भीतर घुस कर त्वचा में पहुंचना उतना ही आसान हो जाता है। इसलिए अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मी बार बार अपने दस्ताने बदलते रहते हैं। ग्लब्स उतारने के बाद भी डॉक्टर या नर्स हाथ जरुर करते हैं। इसलिए दस्ताने पहनने का मतलब यह नहीं कि हाथ धोने से मुक्ति मिल गयी।

दस्ताने पहनने पर चेहरे को न छुएं

दस्ताने पहनने पर आपको सुरक्षा का अहसास तो होता है, लेकिन यह अहसास आपको धोखा दे सकता है। जब आप बाहर निकलते हैं तो सब्जी खरीदते वक्त आप फोन का इस्तेमाल भी करते वक्त भी आप चूक सकते हैं। वायरस को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उसे नंगे हाथ आपके अंदर जाना है या दस्ताने के जरिए।
हाथ धोना ही एकमात्र उपाय
कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सबसे सुरक्षित उपाय हाथ धोना ही है। कहीं भी बाहर से आने पर अपने हाथ को 20 से 40 सेंकेंड तक साबुन से जरुर धोएं। हाथ नहीं धोने की दशा में सेनेटाइजर का भी प्रयोग कर सकते हैं। मौका मिलते ही हाथ जरुर धोएं।

रिपोर्ट : अमित कुमार