Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : विश्व हैंड हाईजिन डे पर हाथों को स्वच्छ बनाए रखने की हुई बात…कोरोना से बचाव में है कारगर उपाय

1 min read

मुज़फ़्फ़रपुर 5 मई 2020 : हाथों की स्वच्छता हर समय ही आवश्यक है, परंतु वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के द्रष्टिगत हाथों को साबुन से धोना कोरोना वायरस की रोकथाम का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इसके माध्यम से किसी भी प्रकार के वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। आज विश्व हैंड हाइजीन दे यानि विश्व हाथों की स्वच्छता दिवस पर सभी को हाथों को साफ रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस वर्ष की थीम भी “सेव लाइव्स, क्लीन यौर हैंड- जीवन को बचाएं, अपने हाथों को साफ रखे” रखी गयी है।

डॉ यू पी चौधरी का कहना है कि विभिन्न प्रकार की चीजों को छूने और उठाने में हम हाथों का ही प्रयोग करते है ऐसे में वायरस आसानी से हाथों के जरिये हमारे शरीर तक पहुच जाता है। ऐसे में हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना की आवश्यकता है। वर्तमान में जो कोरोना वायरस संकट है इसके लिए हाथों की स्वच्छता एक सबसे महत्वपूर्ण निरोधक उपाय है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलोजी इन्फॉर्मेशन (आईसीबीआई) के अनुसार हाथों की स्वच्छता से 31 प्रतिशत गैस की बीमारी और 21 प्रतिशत साँसो से संबन्धित बीमारियों से बचा जा सकता है। वही सेंटर फॉर डिसीज़ एंड प्रेवेंशन के अनुसार साबुन और पानी से हाथ धुलना डायरिया से जुड़ी बीमारियों को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

हाथों को स्वच्छ बनाने का फॉर्मूला – सुमन के

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुमन के फॉर्मूला के अनुसार हाथों को बार बार धोना है।
• एस- सीधा हाथ
• यू- उल्टा हाथ
• म- मुट्ठी
• ए- अंगूठा
• एन- नाखून
• के- कलाई

              रिपोर्ट : अमित कुमार