Sat. May 15th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों की जांच और घर तक पहुंचाने को प्रशासन मुस्तैद.. चौबीस मेडिकल टीम रहेगी तैयार

1 min read

मुजफ्फरपुर 5 मई : विभिन्न राज्यों से विशेष रेल द्वारा प्रवासी श्रमिक और छात्र विभिन्न राज्यों से मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर आ रहे है । जिसे लेकर प्रशाशन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग है । मालूम हो कि मंगलवार को एक ट्रेन अहमदाबाद से सुबह 4 बजे आयी थी । जिसके यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई और खाने के पैकेट के साथ पानी की बोतल भी उपलब्ध कराया गया। अब दूसरी ट्रेन बुधवार को 2 बजकर 10 मिनट और शाम 5 बजे कोटा से मुजफ्फरपुर पहुचेगी। जिसमे रेलवे स्टेशन पर आने वाले श्रमिक, छात्र मुजफ्फरपुर के साथ-साथ विभिन्न सीमावर्ती जिलों से संबंधित हैं, जिन्हें संबंधित जिलों से आए बसों द्वारा अपने-अपने जिलों में ले जाया जाएगा। मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर आने वाले श्रमिक छात्रों के थर्मल स्क्रीनिंग के उपरांत चिन्हित बसों द्वारा कोविड-2019 के निर्धारित एसओपी का अनुपालन करते हुए गंतव्य स्थल तक भेजने हेतु अतुल कुमार वर्मा अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन मुजफ्फरपुर को वरीय प्रभारी तथा जिला परिवहन अधिकारी मुजफ्फरपुर को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। स्टेशन प्रबंधक मुजफ्फरपुर को निर्देशित किया गया है कि आने वाली ट्रेन प्लेटफार्म संख्या एक पर ही खड़ी हो। वहीं जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक रेलवे की तरफ से स्टेशन परिसर में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी ।प्रत्येक बोगी के निकास द्वार पर रेलवे पुलिस बल थी जिससे प्रत्येक व्यक्ति का एक-एक करके थर्मल स्क्रीनिंग हुई। वही सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया है कि 24 मेडिकल टीमो के साथ ट्रेन आने से पूर्व स्टेशन पर उपस्थित रहेंगे। वहीं डीआरसीसी के 24 कार्यपालक सहायकों के साथ डीआरसीसी के प्रबंधक भी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि श्रमिक/छात्रों के प्लेटफॉर्म से निकासी के बाद उन्हें चिन्हित वाहनों में बैठाने का कार्य वाहन कोषांग के द्वारा कराना सुनिश्चित करेंगे ।सीओ मुसहरी को निर्देश दिया गया है कि फ़ूड पैकेट एवं पानी का बोतल आनेवालों को उपलब्ध कराएंगे वहीं नगर आयुक्त रेल परिसर,बसों तथा यात्री के सामानों की सेनिटाइजेशन कराना सुनिश्चित करेंगे जबकिं एसडीओ पूर्वी एवं एसडीपीओ नगर द्वारा पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
एमआईटी कैंपस से ही ले जाएं अभिभावक

बुधवार को कोटा से आने वाले छात्रों के मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद वाहन कोषांग के द्वारा एमआईटी स्थित कोरेन्टीन सेन्टर ले जाया जाएगा । कोटा से आये अभिभावक एमआईटी से ही अपने बच्चों को ले जा सकता हैं।

                       रिपोर्ट : अमित कुमार