Wed. Apr 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : जिलाधिकारी ने क्वारेंटाइन सेंटर को लेकर दिए कई निर्देश.. रोजेदारों और परिवार वालों को अलग सेंटर में रखने का आदेश

1 min read

मुजफ्फरपुर 4 मई : जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉ० चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में सोमवार को बैठक की गई। बैठक में मुख्य रूप से प्रखंडों में चल रहे क्वॉरेंटाइन सेंटर को लेकर जिलाधिकारी द्वारा संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों और अंचलअधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। मालूम हो कि दूसरे प्रदेशों से आ रहे प्रवासी मजदूरों के लिए प्रखंड स्तर पर 45 एवं जिला स्तर पर पांच क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए है। आवश्यकता पड़ने पर क्वॉरेंटाइन सेंटर की संख्या में वृद्धि की जा सकती है ।बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वह अपने स्तर से प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देशित करेंगे कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत नामित रसोईया क्वॉरेंटाइन कैंप में खाना बनाने का कार्य संपादित करेंगी। सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि प्रखंड स्तर पर वाहन कोषांग का गठन जिला परिवहन पदाधिकारी से समन्वय बनाकर करें ताकि प्रखंड के प्रवासी श्रमिकों को आवश्यकतानुसार पंचायत स्तर अथवा जिला स्तर पर भेजा जा सके ।सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोरेंटाइन केंद्रों में आवासीत सभी व्यक्तियों को समयानुसार नाश्ता एवं भोजन की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करेंगे।सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि रोजेदार अथवा परिवार के साथ रहने वाले लोगों की सुविधा को देखते हुए उन्हें अलग क्वॉरेंटाइन कराना सुनिश्चित करेंगे ।साथ ही स्क्रीनिंग के दौरान जिनमे लक्षण दिखे उनके लिए प्रखंड स्तरीय हेल्थ क्वॉरेंटाइन केंद्र अलग से स्थापित करेंगे जहां कोरेंटाइन कैंप की सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी ।बैठक में उपस्थित कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक क्वॉरेंटाइन सेंटर पर आवासीत व्यक्तियों के लिए पर्याप्त संख्या में अस्थाई शौचालय ,पेयजल एवं रनिंग वाटर की व्यवस्था साफ-सफाई के साथ कराना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी क्वॉरेंटाइन सेंटर में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। वहीं श्रम अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि बाहर के राज्यों के व्यक्ति जो कोरेंटाइन कैम्प में आवासित हैं उन्हें पंजीकृत करते हुए उनके राज्य में भेजने हेतु आवश्यक व्यवस्था समन्वय स्थापित करते हुए करेंगे ।साथ ही आवासित श्रमिकों की कौशल का सर्वेक्षण कर सूची तैयार करेंगे।


ग्लोकल अस्पताल का किया गया अधिगृहित
कोरोना वायरस (कोविड-19)के बढ़ते संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए कोविड केयर सेंटर के रूप में ग्लोकल अस्पताल मुजफ्फरपुर , को भी अधिगृहित किया गया है। आज, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी मुजफ्फरपुर एवं फाइलेरिया पदाधिकारी, मुजफ्फरपुर के निर्देशानुसार ग्लोकल अस्पताल मुजफ्फरपुर में विभिन्न वार्डो ,कार्यालयों ओपीडी , डॉक्टर्स ड्यूटी रूम एवं अस्पताल परिसर का सोडियम हाइपोक्लोराइड से सैनिटाइजेशन का कार्य फाइलेरिया कर्मी के द्वारा करवाया गया। उक्त जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई।
बैठक में नगर आयुक्त मनीष कुमार मीणा, उप विकास आयुक्त उज्ज्वल कुमार सिंह,अपर समाहर्ता,राजेश कुमार,अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। वही सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

रिपोर्ट : अमित कुमार