Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर : आपदा प्रबंधन के अधीन क्वारेंटीन सेंटर पर मिलेगी सुविधा.. अवधि समाप्ति पर इस्तेमाल किए बर्तन ले जा सकेंगे साथ

1 min read

मुजफ्फरपुर : कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं उस पर प्रभावी नियंत्रण हेतु संचालित आपदा राहत केंद्र प्रखंड क्वॉरेंटाइन कैम्प के संचालन के संबंध में सभी प्रखंडों के नामित वरीय प्रभारी अधिकारियों को बुधवार को निर्देश दिया गया कि आपदा प्रबंधन के एसओपी के अनुसार सरकार दी जा रही सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं एवं इसका सतत अनुश्रवण भी करें। कैंप में आवासीत पंजीकृत व्यक्तियों को खाने हेतु एक- एक अदद स्टील की थाली, कटोरी एवं ग्लास दिया जा रहा है जिसका उपयोग उनके द्वारा राहत केंद्र में आवासन के दौरान किया जाना है। घर जाते हुए वे इसे साथ भी लेते जाएंगे। साथ ही डिग्निटी किट का भी वितरण किया जा रहा है ।इसके तहत सभी पुरुषों को एक-एक लूंगी ,धोती ,गंजी एवं महिलाओं को एक साड़ी, साया एवं ब्लाउज, बच्चों को एक-एक अदर शर्ट पैंट वहीं बच्चियों को एक-एक अदद फ्रॉक पैंट उपलब्ध कराया जाना है। इसके अतिरिक्त सभी महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन की भी व्यवस्था की जानी है ।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी प्रभारी वरीय अधिकारी स्वयं के देख-रेख में इसका क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित कराएं । साथ ही प्रत्येक आवासीत व्यक्तियों को नहाने एवं कपड़ा धोने के लिए एक- एक अदद साबुन की व्यवस्था भी की जानी है ।उन्होंने सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह प्रखंडों में ही कैंप करें। नियमित तौर पर क्वॉरेंटाइन केंद्रों का निरीक्षण भी करते रहें। उन्होंने निर्देश दिया कि राहत केंद्रों में भोजन के रूप में पूड़ी या तले हुए खाद्य पदार्थों की आपूर्ति किसी भी सूरत में ना हो ।प्रखंड क्वॉरेंटाइन कैंपों में मच्छरदानी, बाल्टी , मग एवं दरी की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। साथ ही स्वच्छता एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो ।उन्होंने कहा कि सभी अपने- अपने प्रखंडों में संचालित राहत केंद्रों के कार्यों का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण करते हुए तत्सम्बन्धी प्रतिवेदन जिला आपदा प्रशाखा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।
‌जबरदस्ती वीडियो वायरल करने वालों पर होगी कार्रवाई
प्रायः इस तरह के वीडियो सामने आ रहे हैं कि अमुक कैंप पर सुविधा नही है। जबकि इस तरह की कोई भी समस्या कहीं पर नही है। जो भी व्यक्ति क्वारेन्टीन केन्द्र पर जाकर जबरदस्ती सीन क्रिएट कर वीडियो बनाकर वायरल कर रहे है,उसे चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट : अमित कुमार