Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

नालंदा : पंचम वित्त आयोग और मनरेगा से योजना पर बनी सहमति.. बाढ़ नियंत्रण के लिए मांगा सहयोग

2 min read

पंचम वित्त आयोग व मनरेगा से योजना पर सहमति

* स्थायी समिति का होगा पुनर्गठन
* बाढ़ नियंत्रण के लिए मांगा सहयोग

नालंदा (बिहार) : हरनौत (Harnaut) प्रखंड में पंचायत समिति के सदस्यों की बैठक मंगलवार (Meeting tuesday) को ट्राइसेम भवन में की गई। सदन की अध्यक्षता प्रमुख रेखा देवी ने की। सबसे पहले कोरोना (Corona) की वैश्विक महामारी के दौरान पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से गांव-टोलों में जागरुकता बढ़ाने व दूसरे प्रदेशों से लौटे लोगों की सुरक्षित घर वापसी के लिए सराहना की गई।
सदन के सचिव सह बीडीओ रवि कुमार (BDO Ravi Kumar) ने सदस्यों को पंचम वित्त आयोग व मनरेगा से होने वाले ग्रामीण विकास के कामों की ओर ध्यानाकर्षण किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यकता के अनुसार जरुरी कार्यों को प्राथमिकता दें। यह प्रयास करें कि आम लोगों को उनकी जरुरत की हर चीज की पहुँच उनके दरवाजे तक हो सके। अापके जनप्रतिनिधि होने की यही असली पहचान होगी।
इस दौरान सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में पारदर्शिता के लिए प्रखंड स्तर पर बनने वाली स्थायी समितियों के पुनर्गठन पर भी सहमति हुई।
बरसात के मौसम में बाढ़ आदि की आशंका को देखते सीओ अखिलेश चौधरी ने सदस्यों से सहयोग की अपील की। सीओ ने कहा कि बाढ़ नियंत्रण इकाई के द्वारा तटबंध आदि का सर्वे करके जहां भी मरम्मत की जरुरत थी। उसे चिन्हित किया गया है। पर, फिर भी यदि सदस्यों के नजर में कुछ वैसे संवेदनशील इलाकों के बांध आदि के मरम्मत की जरुरत हो तो इसकी सूचना तत्काल प्रखंड मुख्यालय में दें।
संभावित बाढ़ की आपदा के लिए ऊंचे आश्रय स्थल को भी चिन्हित किया गया है।
बैठक में सीडीपीओ (CDPO) जया मिश्रा, पीओ श्यामनारायण लाल, जी पीआरएस शिव कुमार राऊत, एमओ संजय कुमार, प्रभारी डॉ राजीव रंजन सिन्हा, मुखिया रणविजय पटेल, हेमलता सिन्हा, घनश्याम सिंह, मधुमिता सिन्हा, सुनील कुमार व अन्य शामिल थे।

रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद