Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

नालंदा : हरियाणा से वापस आए मजदूर को निकला कोरोना पाजिटिव..प्रशासन हुआ सर्तक

1 min read

नालंदा (बिहार) : हरनौत प्रखंड के कल्याणबिगहा क्वारंटीन सेंटर में ठहराये गये एक प्रवासी मजदूर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह हरियाणा से सरकारी स्तर से प्रवासी मजदूरों के लौटने की व्यवस्था के तहत यहां आया था। प्रखंड में कोरोना पॉजीटिव का यह पहला मामला है। मजदूर वहां फैक्ट्री में लेबर का काम करता था।
प्रभारी डॉ राजीव रंजन सिन्हा ने बताया कि क्वारंटीन सेंटर में ठहराये गये लोगों की नियमित स्वास्थ्य जांच होती है। इसी क्रम में कल उक्त मजदूर की जांच में उसे बुखार से पीड़ित पाया गया। तत्काल उसका सैंपल जांच को भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव मिली है। हालांकि कल ही उस संदिग्ध मजदूर को अलग शिफ्ट कर दिया गया था। वह रुपसपुर गांव का रहने वाला है और चार मई को हरनौत आया था।

:: सेंटर को सेनिटाईज करने का काम शुरू

कल्याणबिगहा सेंटर में क्वारंटीन मजदूर के पॉजिटिव मिलने के बाद पूरा प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया है। मजदूर की पूरी हिस्ट्री खंगालने का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा पॉजीटिव मरीज जिस कमरे में रहा है, उसकी पूरी सेनिटाईजेशन करने का काम शुरू कर दिया गया है।
सूत्रों के अनुसार हिस्ट्री में वह कहां काम करता था। वह ट्रेन की किस बोगी में आया था। उसके साथ कौन-कौन लोग थे। हरनौत पहुंचने का माध्यम क्या था। उसमें कौन-कौन साथ थे।
इसके बाद क्वारंटीन सेंटर में उसके साथ कमरे में कौन-कौन क्वारंटीन थे।
अब इन सबको चिन्हित करके इनका भी सैंपल जांच को भेजा जायेगा। इनके भी कोरोना पॉजीटिव होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

:: अब तक ढाई सौ की हुई स्क्रीनिंग

प्रभारी डॉ ने बताया कि विभिन्न राज्यों से प्रवासी मजदूरों का लौटना जारी है। आज तक कुल ढाई सौ लोग लौटे हैं। उनमें से दो सौ को कल्याणबिगहा सेंटर और बाकी को धोबा पुल के निकट पॉलिटेक्निक कॉलेज में शिफ्ट किया गया है। से
इन्हीं में से एक केस पॉजीटिव हो चुका है।
उन्होंने लोगों से वैश्विक संकट से सचेत रहने की अपील की है। आम लोगों से लॉकडाउन का पालन करने व क्वारंटीन लोगों से नियमों का पालन करने की भी बात कही है।

रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद