Fri. May 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

नालंदा : होम क्वारंटीन लोगों की स्क्रीनिंग हुई शुरू, प्रखंड के छ:सौ सत्तावन लोगों की होगी स्क्रीनिंग

2 min read

-होम क्वारेंटाइन लोगों की स्क्रीनिंग शुरू

* प्रखंड में 657 की होनी है स्क्रीनिंग

नालंदा (बिहार) : हरनौत (Harnaut) प्रखंड के 16 क्वारेंटाइन सेंटरों (Quarantine centers) से रिलीव करने के बाद छह सौ 57 प्रवासी होम क्वारेंटाइन किये गये थे। आज से स्वास्थ्य विभाग (health Department) के द्वारा बनाई गई मेडिकल (medical tim) टीम ने घर-घर जाकर उनकी स्क्रीनिंग शुरू की। पहले दिन तीन सौ संदिग्धों की स्क्रीनिंग (Screening) की गई।
इस कार्य की मॉनिटरिंग में पहुंचे अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राकेश कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस (Corona virus) आपकी मामूली लापरवाही से अपना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ा सकता है। इस लिहाज से होम क्वारेंटाइन आप और आपके परिवार की सुरक्षा के लिये बहुत जरूरी है। इस दौरान परिवार के सदस्यों खासकर बच्चों से दूरी बनाकर रखें और साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। इस क्रम में उन्होंने मरीजों से खुद पुछताछ की। सुरक्षा के लिहाज से संबंधित घर के अगल-बगल के रहने वालों से क्वारेंटाइन मरीज की गतिविधियों का फीडबैक लिया। इस दौरान मरीज के घर के दरवाजे पर इश्तिहार भी चिपकाया गया।
प्रभारी डॉक्टर राजीव रंजन सिन्हा ने कहा कि स्क्रीनिंग के काम में सभी सुपरवाइजर (Supervisor) लगाये गये हैं। वे घरों पर जाकर क्वारेंटाइन मरीज की मेडिकल जांच कर रहे हैं। इसमें बुखार के साथ खांसी या सांस में तकलीफ की शिकायत पर तुरत जांच करवानी है। हालांकि पहले दिन ऐसा कोई केस नहीं मिला।
स्क्रीनिंग में स्वास्थ्य प्रशिक्षक जयराम सिंह, प्रबंधक राजेश कुमार समेत अन्य भी थे।

रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद