Thu. Apr 15th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

नालंदा : बाल विकास परियोजना के लाभुक बच्चों के खाते में राशि का होगा भुगतान.. दो सौ दस केन्द्रों के उन्नीस हजार लाभुकों को होगा लाभ

2 min read

19 हजार लाभुकों के खाते में मिलेगी राशि

* प्रखंड में 217 में से 210 आंगनबाड़ी केंद्र हैं संचालित

नालंदा (बिहार) हरनौत : कोरोना वायरस (Corona virus) के फैलाव को देखते हुए सभी आंगनबाड़ी केंद्र (Anganwadi Center) का संचालन अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। पर, बाल विकास परियोजना के अंतर्गत महिला व बच्चों को कुपोषण से बचाने की महत्वाकांक्षी योजना से केंद्र के लाभुक वंचित नहीं होंगे। अब लाभ की राशि सीधे लाभुकों के बैंक खाते में डीबीटी (DBT) के माध्यम से भेजी जायेगी। ये जानकारी (Information) बीडीओ रवि कुमार (BDO Ravi Kumar) ने दी।
इसके लिए आज प्रखंड परिसर के ट्राइसेम भवन में सभी सहायिका की बैठक की गई।
सीडीपीओ जया मिश्रा ने बताया कि प्रखंड में कुल 217 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें 210 चालू हैं। इन केंद्रों के माध्यम से कुल 19 हजार लाभुकों को लाभान्वित किया जाता है। लाभुकों में गर्भवती व धात्री महिला और शुन्य से छह वर्ष के बच्चे शामिल हैं।
इन्हें केंद्र के माध्यम से सूखा राशन (Dry ration), खिचड़ी, पोशाक व अन्य सरकारी लाभ दिये जाते हैं। अब लाभुकों को डीबीटी से योजना की राशि दी जायेगी।
सीओ (CO) अखिलेश चौधरी ने कहा कि दो दिन के अंदर केंद्र कर्मी लाभुकों का आधार कार्ड व बैंक खाता की विवरणी हर हालत में मुख्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। ताकि कोई भी लाभुक लाभ से वंचित नहीं हो। लाभुक भी राशि का सदुपयोग करेंगे।
बैठक में सुपरवाइजर (Supervisor) रेणु कुमारी, वेदू कुमारी व अन्य मौजूद थे।


                रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद