Sat. May 15th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

नालंदा : लाकडाउन -2में और बढ़ेगी सख्ती.. प्रशासन की बढ़ी जिम्मेवारी

1 min read

नालंदा (बिहार) हरनौत:  कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुये देश में संपुर्ण लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ा दी गई है। मंगलवार को दस बजे जब पीएम का राष्ट्र के नाम संबोधन शुरु हुआ तो हरनौत में आम से लेकर खास तक टीवी व मोबाइल आदि से चिपके थे। विश्व के अन्य देशों की अपेक्षा देश में कोरोना संक्रमण की गति काफी नियंत्रित है। इसके लिये स्थानीय मनोज कुमार, संतोष जायसवाल, मुकेश आनंद, राजीव रंजन, उमेश चौरसिया, बबलू, प्रभाकर गुप्ता, मंजू देवी, सरोष अनवर, पुष्पांजली, प्रियंका, रुपा, शिल्पी, आराध्या ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया और लॉकडाउन बढ़ाने के निर्णय का स्वागत किया।
हालांकि लॉकडाउन-दो में स्थानीय अफसरों की जबावदेही बढ़ी है। इसके अनुपालन में सख्ती बढ़ेगी। क्योंकि इस दौरान अगर कोरोना के मरीज की संख्या बढ़ी तो संबंधित क्षेत्र के अफसरों पर तो गाज गिरेगी। साथ ही स्थानीय लोगों पर लॉकडाउन की पाबंदी और सख्त होगी। पीएम के संबोधन के अनुसार बीस अप्रैल तक गांव-कस्बों से लेकर शहर और नगर तक हर दिन का फीडबैक जिला से राज्य और केंद्र तक जायेगा। इस दौरान जहां स्थिति नियंत्रित रहेगी, वहां बीस अप्रैल के बाद कुछ छूट दी जा सकती है। यह छूट रोज कमाने-खाने वाले श्रमिक वर्ग को ध्यान में रखकर दी जायेगी।

:: बगैर पास के वाहन निकाला तो होगी कार्रवाई: बीडीओ

अब बाजार में बगैर पास के दोपहिया व चारपहिया चलाने वालों की शामत आने वाली है। बीडीओ रवि कुमार ने बताया कि प्रखंड अंतर्गत आवश्यक व व्यवसायिक कारणों से वाहन चलाने के लिये प्रखंड स्तर के अफसर पास जारी करेंगे। अनुमंडल स्तर के लिये एसडीएम व अंतर जिला पास के लिये वर्तमान में एसओ सर को अधिकृत किया गया है। बगैर पास के किसी भी वाहन के परिचालन पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। इसमें आवश्यक सब्जी-फल आदि सामान ढोने वाले निजी वाहन भी शामिल होंगे।

:: दुकानदार के साथ खरीदार भी बरतें सावधानी

सीओ अखिलेश चौधरी ने कहा कि क्षेत्र में बाजार लगाने के दौरान खरीदार के साथ दुकानदार भी सोशल डिस्टेंस का पालन करें। अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने बताया कि चंडी रोड मोड़ से डाकबंगला रोड मोड़ तक पर्याप्त जगह है। लॉकडाउन की स्थिति चलंत दुकान लगाने वाले एक-दूसरे के दुकान से दो से पांच मीटर की दूरी रखें। कभी-भी ग्राहकों की भीड़ जमा नहीं होने दें। खरीदार भी अपनी जिम्मेवारी समझें और सोशल डिस्टेंस बनाकर रहें।
थानाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि सभी लॉकडाउन का पालन करें। उल्लंघन करने की स्थिति में वाहनों की परमिट सीज करेंगे। जुर्माना भी लगेगा।
एक जगह पर चार-पांच या उससे अधिक का जमावड़ा दिखा तो सख्ती बरती जायेगी।

रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद