Thu. May 13th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

नालंदा : किचनीऔर टांडापर गाँव के छात्रों ने गाड़ा कामयाबी का झंडा, मैट्रिक परीक्षा में अच्छे अंक ला किया नाम रौशन

1 min read

-किचनी के गौतम को 87 और टांड़ापर के किशोर को 85 फीसदी अंक

नालंदा (बिहार) हरनौत : (Bihar Harnaut) कहते हैं कामयाबी मेहनत को प्राथमिकता देती है और जब उसे प्रोत्साहन मिले तो सफलता के कई कीर्तिमान गढ़े जाते हैं। किचनी गांव के रघुनंदन बिंद का पुत्र गौतम और टांड़ापर के केदार प्रसाद के पुत्र किशोर ने इसे चरितार्थ किया है। दसवीं की परीक्षा के परिणाम में गौतम ने जहां 87 फीसदी वही, किशोर को 85 फीसदी अंक मिले हैं।


इनके अलावा टांड़ापर के ही कौशलेंद्र बिंद के बेटे रुपेश ने 84, राजेश बिंद के बेटे मनीष ने 81, सकीन्द्र बिंद के बेटे विनय ने 79.4, अशोक कुमार की बेटी निशा ने 74.6 फीसदी अंक प्राप्त किये हैं। इनके अलावा निशु, लालटूश के भी परिणाम हौसला बढ़ाने वाले हैं।
बिन्द, मल्लाह, केवट समाज के इन बच्चों के लिए यह परिणाम इतने आसान नहीं थे। इनके माता-पिता या तो दूसरे प्रदेशों में रद्दी चुनने का काम करते अथवा समाज के पारंपरिक पेशे को ही अपनाये हैं। ऐसे में इन बच्चों के सामने विकल्प काफी सीमित थे।
इन परिस्थितियों से गुजर चुके गांव के शिक्षित युवा रामानंद व विकास ने पढ़ाई के प्रति लगनशील छात्र-छात्राओं को एकजुट किया। पिछले कुछ वर्षों से वे खाली समय में इन छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं। उन्हें विषयों की बारीकियाँ समझाते हैं।
परिणाम इंटर के रिजल्ट में दिखा था। अब दसवीं के परिणाम में भी उनके जज्बे को सलाम ठोका है।

                                 रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद