Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

नालंदा : पंचाने नदी से है जलप्रलय की आशंका.. पुल का काम न होने से ग्रामीणों को है डर

1 min read

-तो बारिश में डूबेगा पतसिया का खंधा,

* पंचाने से जल प्रलय की आशंका
* जमींदारी बांध बना पर पुल का का काम बाकी

नालंदा (बिहार) : हरनौत (Harnaut) प्रखंड की लोहरा पंचायत के पतसिया गांव के करीब 450 बीघे के रकवे में पंचाने नदी के जल प्रलय की आशंका से लोग सहमे हैं। वजह यह है कि जमींदारी बांध तो तैयार है। पर खंधे में जरुरत के अनुसार पानी रोकने अथवा निकालने के लिये पंचाने नदी के निकट गांव के दक्षिण में पुराने जीर्ण-शीर्ण पुल की जगह काम बाकी है। संवेदक के अनुसार इस जगह नया पुल बनना है। पर, बगल गांव के विरोध की वजह से काम शुरू नहीं हो सका है। अगर यह स्थिति रही तो बड़े रकवे में फसल तो डूबेगी ही गांव भी प्रभावित होगा।
गांव के किशोरी सिंह, रामबाबू प्रसाद, मोहन ठाकुर, शकलदेव सिंह बताते हैं कि पिछले कुछ वर्षों से कृषि कार्य अचानक सुखाड़ तो कभी बाढ़ का दंश झेल रहा है। अगर पुल नहीं बना तो फसल डूबने के साथ जमींदारी बांध का भी सत्यानाश होगा।
जन जागृति मोर्चा के चंद्रउदय व क्रांति कुमार ने ग्रामीणों के साथ पुल देखा और कहा कि जल्द इसका निदान हो। अन्यथा किसान आंदोलन को विवश होंगे।
इस संबंध में सीओ अखिलेश चौधरी ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं दी गई है। संवेदक को निर्माण कार्य में बाधा हो रही है तो अंचल कार्यालय में सूचना देनी चाहिए।

रिपोर्ट : गौरी शंकर प्रसाद