Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

गैर संचारी रोग के मरीजों को कोरोना का खतरा औरों से ज्यादा

1 min read

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने पोस्टर जारी कर गैर संचारी रोगों के मरीजों को किया सचेत

अभी तक जिले में लगभग 6 लाख गंभीर रोगियों के घरों से किया जा चुका है संपंर्क

मुजफ्फरपुर : गैर संचारी रोग वैसे रोग हैं जो किसी वायरस या बैक्टिरीया के संक्रमण से नहीं होते बल्कि यह उनमें अनुवांशिक , शारिरिक या अन्य किसी दूसरे कारकों से उतपन्न होते हैं। वहीं कोरोना के इस समय में गैर संचारी रोग के मरीजों का खतरा और बढ़ गया है। मुख्य गैर संचारी रोगों में उच्चरक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, हृदय का स्ट्रोक, पुरानी सांस की बीमारी तथा कैंसर प्रमुख हैं। इस कोरोना काल में गैर संचारी रोग के मरीजों के बचाव के उद्येश्य से डब्ल्यूएचओ ने एक पोस्टर जारी किया है। जिसके माध्यम से वह गैर संचारी रोग के मरीजों को सचेत कर रहा है।

पोस्टर में छिपा है संदेश

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी किए गये पोस्टर ऐसे लोगों को आगाह कर रहा है जिनमें उच्चरक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, हृदय से संबंधित स्ट्रोक एवं पुरानी सांस की बीमारी और कैंसर जैसी बीमारी है वैसे लोगों में कोविड 19 का खतरा ज्यादा होता है। इस संबंध में जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा कहते हैं कि कोरोना का सीधा अटैक हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता पर होता है। ऐसे में इन बीमारियों से पीड़ित होने पर पहले से मौजूद गैर संचारी रोग के और ज्यादा उभरने के खतरा बढ़ जाता है। वहीं कोरोना का हमला सीधे हमारे श्वसन तंत्र पर होता है। ऐसे में इन बीमारियों के होने के कारण कठिनाई और बढ़ जाती है।

लगभग 6 लाख गंभीर रोगियों के घरों में फैलायी गयी कोरोना पर जानकारी

कोरोना के समय में आशा ने गंभीर रोगियों के घरों तक जाकर कोरोना के बारे में सचेत किया है लोगों को बचने के उपाय बताए हैं। डीसीएम (DCM) राजकिरण कहते हैं कि कोरोना काल में अक्टूबर तकलगभग 5.96 लाख गंभीर रोगियों के घरों से संपंर्क किया गया। गंभीर रोगियों के तौर पर जिले में मधुमेह के 18469, उच्च् रक्तचाप के 18491, हृदय रोग के 3180, 416 गुर्दा रोग, 169 कैंसर, 2499 टीबी रोगियों की खोज आशा के द्वारा की गयी। वहीं लॉकडाउन के दौरान 78231 गर्भवतियों की खोज की गयी जिन्हें प्रसव के लिए सरकारी अस्पतालों में आने की सलाह भी आशा के द्वारा दी गयी।

इन बातों का ध्यान रख कोविड19 से बचा जा सकता है

 सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं

 कम से कम दो मास्क रखें,  घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धुलते रहें

 अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें

हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें

 आल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, ना ही सार्वजानिक स्थानों पर थूकें

रिपोर्ट : अमित कुमार