Wed. Apr 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

पटना : कोरोना को लेकर फैलाई जाएगी जागरुकता.. मुख्यमंत्री आज पंचायत प्रतिनिधियों से करेंगे बात

2 min read

पटना : पटना (patna)  में मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video conferencing)के माध्यम से सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य (Health) विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह एवं पुलिस मुख्यालय से ए.डी.जी (Adg) जितेन्द्र कुमार ने मीडियाकर्मियों को कोरोना संक्रमण (Mediamen Corona infection) की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
सूचना सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (nitish kumar)  द्वारा समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं। आज की गई समीक्षा में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों में सरकार की तरफ से रिक्शाचालक, ठेला वेंडर एवं अन्य जरुरतमंद लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क दिया जाए। सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से ही लोगों को मास्क एवं साबुन वितरित किया जा रहा है। राशनकार्डविहीन परिवार को शीघ्र राशनकार्ड दिया जाय जिससे चिन्हित किए गए सुयोग्य परिवार को 1000 रुपये की सहायता राशि उन्हें तुरंत मिल पाए। अनलॉकडाउन (Unlockdown) 1 में बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। बुधवार को मुख्यमंत्री सभी पंचायत प्रतिनिधियों, नगर निकाय के प्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारियों के साथ संवाद कर बताएंगे कि अभी के माहौल में जागरुकता की क्यों आवश्यकता है। जागरुकता ही कोरोना से बचाव का प्रभावी उपाय है। सरकार की प्राथमिकता में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ-साथ लोगों के लिए रोजगार मुहैया करना खास स्थान रखता है। अब तक 4 करोड़ 32 लाख मानव दिवस सृजित किए जा चुके हैं। आज 15 ट्रेनों से 24 हजार 7 सौ 50 प्रवासियों और बुधवार को 06 ट्रेनों से 9 हजार 9 सौ प्रवासियो के वापस बिहार आने की संभावना है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी देते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कहा कि गृह मंत्रालय के गाइडलाईन्स का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है , इसके उल्लंघन को लेकर पिछले 24 घंटे में अब तक 01 एफआरआई दर्ज किए गए हैं और 768 वाहन जब्त किए गए है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के 81413 जाँच किए जा चुके हैं, जिनमें से 4049 लोग कोरोना पॉजिटिव (Positive) पाए गए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 177 नए मामले सामने आए हैं और 62 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। अब तक कुल 1803 लोग कोरोना से स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। 3 मई के बाद आए प्रवासियों के सैंपल जॉंच किए गए जिनमें 2903 पॉजिटिव पाए गए। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि जो प्रवासी अपने घर में होम क्वारंटाईन (Home quarantine) में हैं, उनका सर्वे कर स्क्रीनिंग (Screening) की जाती है कि वे क्वारंटाईन का सही से पालन कर रहे हैं या नहीं या उनमें संक्रमण के कोई लक्षण तो नहीं है। अब तक ऐसे 3 लाख 54 हजार व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया जा चुका है जिसमें 109 लोगों में बुखार, खॉंसी या सॉंस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण मिले, जिनका सैंपल (sampel)  लेकर जॉंच के लिए भेजा जा चुका है।

रिपोर्ट : महीप राज