Thu. May 13th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

पटना : प्रवासी बिहारियों को लाने के लिएसरकार ने नियुक्त किए नोडल अधिकारी.. उपमुख्यमंत्री ने स्पेशल ट्रेन चलाने की केंद्र से की मांग

1 min read

पटना :  केंद्र की घोषणा के बाद बिहार के प्रवासी मजदूरों और छात्र-छात्राओं को लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट कर स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की है तो दूसरी तरफ बिहार सरकार ने विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को लाने के लिए 19 नोडल अफसरों की भी तैनाती कर दी है। इन अफसरों में अधिकांशतः आईएएस और आईपीएस अधिकारी शामिल किए गए हैं। सुशील मोदी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार से स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग की है और कहा है कि बिहार से बाहर फंसे छात्र-छात्राओं, मजदूर, पर्यटक, श्रद्धालु आदि को वहां से लाया जा सके। सुशील मोदी ने कहा कि बसों में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन कर बिहार के बाहर से छात्रों को लाना संभव नहीं हो पाएगा ऐसे में केंद्र सरकार को स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था करनी होगी। उधर  केंद्र सरकार की घोषणा के बाद बिहार सरकार ने भी बिहार के बाहर विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को लाने के लिए 19 नोडल अफसरों की तैनाती कर दी है। अलग-अलग राज्यों की जिम्मेदारी अलग-अलग पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई है। केंद्र सरकार के फैसले के बाद बिहार सरकार ने आपदा प्रबंधन विभाग में 19 बड़े अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के लिए पलका सहनी और शैलेंद्र कुमार, जम्मू कश्मीर लद्दाख के लिए शैलेंद्र कुमार, पंजाब के लिए मानवजीत सिंह ढिल्लों, हरियाणा के लिए दिवेश सेहरा, राजस्थान के लिए प्रेम सिंह मीणा, गुजरात के लिए बी कार्तिकेय, उत्तराखंड के लिए विनोद सिंह गुंजियाल को नोडल अफसर बनाया गया है। इसी प्रकार आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए रामचंद्र टूडू, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए सेंथिल कुमार, कर्नाटक के लिए प्रतिमा एस वर्मा, महाराष्ट्र और गोवा के लिए आदेश तितरमारे, केरला के लिए सफीना एन, उत्तर प्रदेश के लिए विनोद सिंह गुंजियाल और अनिमेष पराशर, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए मयंक बड़वड़े, ओडिशा के लिए अनिरुद्ध कुमार, झारखंड के लिए चंद्रशेखर, पश्चिम बंगाल के लिए आईपीएस अफसर किम को नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। इसके अलावा असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल और सिक्किम के लिए आनंद शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

रिपोर्ट : आशीष कुमार