Mon. Apr 12th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

पटना : कोरोना से निपटने को लेकर सरकार टेस्टिंग और उपकरणों की उपलब्धता सहित सभी चीजों पर रख रही है नजर.. बताया सूचना सचिव ने

2 min read

सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क, सचिव स्वास्थ्य एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी

पटना, 23 जून 2020 : वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से मीडिया (media) के साथ संवाद। सचिव सूचना (Secretary Information) एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य (health) श्री लोकेश कुमार सिंह एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने कोरोना संक्रमण (Corona infection) की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।
सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क श्री अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर लगातार समीक्षा की जा रही है और सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। टेस्टिंग (testing) को व्यापक बनाकर जांच की संख्या बढ़ाने, मेडिकल इक्यूपमेंट्स की उपलब्धता, सभी जिलों में जांच की सुविधा प्रारंभ करने, आइसोलेशन फैसिलिटीज, आई0सी0यू0 बेड्स (Isolation facilities, ICU beds) जैसे सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर लगातार नजर रखी जा रही है। सभी लोग मास्क का उपयोग निश्चित रूप से करें, इसके लिए लगातार अपील भी की जा रही है। चूँकि लोगों के बाह्य क्रियाकलापों और संपर्क का स्तर बढ़ रहा है इसलिए सभी लोगों को मास्क (masks)का उपयोग अवश्य करना चाहिए। मीडिया के प्रतिनिधियों से भी अपील है कि वे लोगों को मास्क के उपयोग के विषय में जागरूक करते रहें।
श्री अनुपम कुमार ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री द्वारा फ्लड प्रोटेक्शन को लेकर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गयी। कोशी, गंडक, कमला एवं अन्य नदियों पर चल रहे कटाव निरोधक कार्यों की स्थिति एवं संभावित बाढ़ की पूर्व तैयारियों के संबंध में फ्लड प्रोटेक्शन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गयी। कोसी बराज और उससे संबंधित तटबंधों के चल रहे कार्यों, ललबेकिया नदी मोतिहारी-शिवहर बाॅर्डर स्थित बेलवाधर स्थान पर एंटी फ्लड स्लूइस पर चल रहे कार्य की समीक्षा की गयी। इस प्रकार जितने वलनरेबल (आक्रम्य) स्थल हैं, वहां पर कार्यों की क्या स्थिति है, इसकी विस्तृत समीक्षा माननीय मुख्यमंत्री द्वारा की गयी और आवश्यक निर्देश दिए गये। अधिकांश जगहों पर काम पूरा हो चुका है और कुछ जगहों पर जो काम शेष है उसे शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया है। बाढ़ की संभावित स्थिति की जो पूर्व तैयारी की जाती है, इसको लेकर माननीय मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि निर्माण सामग्री, पूर्व से ही मैनपावर का अरेंजमेंट, लगातार गश्ती की व्यवस्था (arrangement) सुनिश्चित की जाय। माननीय मुख्यमंत्री ने महत्वपूर्ण/स्ट्रैटिजिक स्थानों पर बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों का भंडारण पर्याप्त मात्रा में रखने का निर्देश दिया है ताकि बाढ़ की स्थिति में निरोधात्मक कार्य सुचारू रूप से किया जा सके। माननीय मुख्यमंत्री ने संचार व्यवस्था सुदृढ़ रखने का निर्देश दिया है ताकि बाढ़ की स्थिति में भी संचार व्यवस्था पूरी तरह बहाल रहे।
सचिव, सूचना एवं जन-संपर्क ने बताया कि राशन कार्ड बनाने का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 21 लाख 43 हजार नये राशन कार्ड बनाये (Make ration card) जा चुके हैं, जिनका 25 जून से वितरण प्रारंभ होगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने 15 जुलाई तक नये राशन कार्ड का वितरण पूर्ण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और सभी संबंधित विभाग रोजगार सृजन को लेकर किये जा रहे कार्यों का निरंतर अनुश्रवण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 66 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 7 करोड़ 96 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 166 नये पॉजिटिव मामले (Positive cases) सामने आये हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में 260 लोग स्वस्थ हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 6,027 कोरोना संक्रमित मरीज पूर्ण स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं। अभी तक 1,892 ही एक्टिव मामले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 1 लाख 69 हजार 401 सैंपल्स की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि कल 5,925 सैंपल्स की जांच की गयी और टेस्टिंग कैपेसिटी (Capacity) लगातार बढ़ायी जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से हुई मृत्यु के 2 मामले प्रकाश में आये हैं, जिनमें एक सारण के 45 वर्षीय व्यक्ति थें जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी ग्रस्त थे। वहीं दूसरा मामला समस्तीपुर का है जहाँ 43 वर्षीय महिला हाल के दिनों में मुंबई से बिहार आई थीं और आने के साथ ही इनकी तबियत खराब थी। 3 मई के बाद अन्य राज्यों से अपने गृह राज्य आए 5,098 लोग कोविड-19 (COVID) पॉजिटिव पाए गये हैं।
अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि 1 जून 2020 से गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गयी नई गाइडलाइन्स (Guidelines) का अनुपालन कराया जा रहा है। 1 जून से अब तक कुल 26 एफ0आई0आर0 दर्ज (Enter FIR) की गयी हैं और 66 लोगों की गिरफ्तारियां (Arrests) हुई हैं। इस दौरान 18,520 वाहन जब्त किये गये हैं। इससे कुल 4 करोड़ 67 लाख 14 हजार रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के दौरान 586 वाहनों को जब्त किया गया है और 18 लाख 42 हजार 200 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल किये गये हैं। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं।

रिपोर्ट : महीप राज