Tue. May 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

पटना : वीसी के माध्यम से सूचना सचिव ने दी जानकारी.. कहा.. मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रवासी श्रमिकों का कराया जा रहा स्किल सर्वे

1 min read

पटना : पटना में बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह एवं पुलिस मुख्यालय से ए.डी.जी जितेन्द्र कुमार ने मीडियाकर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री कोरोना से उत्पन्न हालात के हर पहलूओं की लगातार समीक्षा कर रहे हैं और जरुरतमंद को हरसंभव मदद का लगातार निर्देश दे रहे हैं।
*सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर बिहार के बाहर से वापस आ रहे प्रवासी श्रमिकों का स्क्लि सर्वे कराया जा रहा है। इसके लिए एप भी बनाया जा चुका है जिसके माध्यम से श्रमिकों का स्किल सर्वे कराया जा रहा है। आज मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्राईसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई। मुख्य सचिव ने सभी जिले के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि ब्लाक स्तरीय वारांटाइन सेंटर में पुख्ता व्यवस्था हो जिससे क्वारेंटाइन सेंटर में रहने वाले लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम मिले, कृषि इनपुट अनुदान एवं नए राशनकार्ड बनाने में तेजी के भी निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव ने कहा कि जो भी कार्य किए जा रहे हैं उनमें स्थानीय विधायकों की भी राय और फीडबैक ली जाए।

*सूचना एवं जन-सम्पर्क सचिव ने कहा कि आज दूसरे प्रदेशों से 14651 प्रवासी लोगों को लेकर 13 ट्रेनें बिहार आ रही हैं। बृहस्पतिवार को 24 ट्रेन बिहार आएगी, जिनमें 28467 लोगों के आने का अनुमान है।
अनुपम कुमार ने कहा कि बिहार में 187 आपदा राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिसका लाभ 63 हजार 2 सौ 50 लोग उठा रहे हैं। पंचायत स्तर पर स्थित 1160 वारंटाइन सेंटर में 11 हजार लोग आवासित हैं, जिन्हें भोजन और चिकित्सीय सुविधा मुहैया करायी जा रही है। ब्लाक स्तर पर 3060 क्वार्नटाइन सेंटर में 17 हजार 5 सौ 77 लोग आवासित हैं। लाँकडाउन के कारण बिहार के बाहर फंसे बिहार के 19 लाख 46 हजार आवेदकों के खाते में 1000 रूपये की राशि भेज दी गई है।
*वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी देते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कहा कि लाँकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों में जो अवरोध पैदा कर रहा है उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।पिछले 24 घंटे में 28 एफआरआई दर्ज किए गए हैं, 24 गिरफ्तारियां हुई हैं और 1315 वाहन जब्त किए गए है।
*वीडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के 29328 जाँच किए जा चुके हैं, जिनमें से 539 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अभी तक कोरोना संक्रमण से 35 फीसदी लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 46 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, अब तक कुल 188 लोग कोरोना से स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। बिहार में कोरोना से 32 जिले प्रभावित हैं। डोर टू डोर स्क्रीनिंग के तहत अब तक 1 करोड़ 70 लाख घरों के और 9 करोड़ 49 लाख लोगों के सर्वेक्षण किए जा चुके हैं, जिनमें 3819 लोगों में बुखार, खाँसी एवं सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण पाए गए। *स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि बिहार में कोरोना जाँच की सुविधा 7 लैब में है, और जाँच की क्षमता बढ़ाई जा रही है।

रिपोर्ट : महीप राज