Sat. May 15th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

पटना : सदी का सबसे बड़ा होगा सूर्यग्रहण,, किसपर कितना होगा असर जानिए

2 min read

पटना संवाददाता 21 जून : (Patna) सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगने वाला है। यह इस वर्ष का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा। यह सूर्य ग्रहण रिंग ऑफ फॉयर (Ring of fire) की तरह लगेगा। मृगशिरा नक्षत्र और मिथुन राशि (rashi) में इस साल का पहला और आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा जो भारत में दिखेगा. भारत में मसूरी, टोहान, चमोली, कुरुक्षेत्र, देहरादून में यह ग्रहण कंकण यानि रिंग ऑफ फायर रूप में नजर आएगा जबकि कई नगरों में ग्रहण का प्रतिशत अलग -अलग होगा और खंडग्रास के रूप में दिखेगा।

बिहार में भी यह पार्सियल दिखेगा और पटना में सुबह 10.37 बजे से दोपहर 14.09 बजे तक दिखेगा। जबकि दिल्ली में ग्रहण के दौरान सूर्य का 95% हिस्सा कटा हुआ दिखेगा। 21 जून को ही साल का सबसे बड़ा दिन भी है. इस दिन सूर्य ठीक कर्क रेखा के ऊपर होगा. जाहिर है इसका विभिन्न राशियों के जातकों पर भी असर पड़ेगा।

मेष- राशि से तीसरे स्थान पर ग्रहण होगा और यह सामान्य फल देने वाला रहेगा। हालांकि इस राशि वालों को इस दौरान धन, पद और सम्मान की प्राप्ति होगी, लेकिन मेहनत के अनुसार ही सफलता मिलेगी।

वृषभ- राशि से दूसरे स्थान पर ग्रहण हो रहा है. इस राशि वालों के लिए यह सूर्यग्रहण आर्थिक और नौकरी के क्षेत्र में परेशानी पैदा करेगा. जाहिर है इस राशि वालों को सतर्क रहना चाहिए।

मिथुन- इस बार का सूर्य ग्रहण मिथुन राशि में ही हो रहा है। अत: इस राशि वालों के लिए यह सूर्यग्रहण अच्छा नहीं है. एक्सीडेंट और वाद-विवाद जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं. धैर्य और संयम बनाए रखना होगा।

कर्क- द्वादश राशि में ग्रहण होगा ऐसे में इस राशि वाले जातक जमीन-जायदाद और वाहन से जुड़े मामलों में सतर्क रहें। इससे सम्बंधित विवाद होने की आशंका है। खुद पर काबू रखने के साथ खर्च करने में भी सावधानी बरतनी होगी।

सिंह- एकादश स्थान पर ग्रहण हो रहा है। इस राशि वालों के लिए यह समय पैसे के मामले में मजबूत बनाएगा वहीं इन्हें जीवनसाथी का भी सुख प्राप्त होगा। आय बढ़ेगी पर किसी को उधार देने से बचें।

कन्या- दशम स्थान पर ग्रहण होने से कार्यभार अधिक रहेगा। इस राशि के लोगों को शुभ समाचार प्राप्त होंगे। पिता और परिजनों की मदद से लाभ मिल सकता है। परिवार पर पैसे व्यय करने में न हिचकें।

तुला- नवम भाव में ग्रहण होगा. इस राशि वालों को यह राय है कि वे किसी वाद-विवाद में न पड़ें और स्वयं को शांत रखें। भाग्य में रुकावट उत्पन्न हो सकता है और कार्य में देरी हो सकती है, पर घबराएं नहीं।

वृश्चिक- अष्टम स्थान पर ग्रहण होने से सावधान रहें. कोई भी फैसला बहुत सोच-समझ कर करें क्योंकि इस राशि के लोगों को किसी चिंता में पड़ने की संभावना है। वाहन, ऊंचाई और बिजली से सचेत रहना होगा।

धनु- सप्तम भाव में ग्रहण होने वाला है। धनु राशि के लोगों को यह सलाह है कि वे अपने जीवनसाथी का ध्यान रखते हुए ही फैसला करें। साथियों से टेंशन हो सकता है. सोच-समझकर काम करें, अन्यथा हानि हो सकती है।

मकर- षष्ठम स्थान पर ग्रहण हो रहा है। यह सूर्यग्रहण कुल मिलाकर शुभ और फलदायी रहने की सम्भावना है। रोजगार में नुकसान हो सकता है और शत्रुओं की वृद्धि हो सकती है पर शांत चित्त रहें।

कुंभ- आपके लिए पंचम स्थान पर ग्रहण होगा. मानसिक परेशानी हो सकती है। आवश्यकता हो तो डॉक्टर के पास जाएं। संतान से सुख और सहयोग मिलेगा. धन लाभ मिल सकता है।

मीन- चतुर्थ स्थान पर ग्रहण होने से चिंता बढ़ेगी. खर्च अधिक रहेगा। तबीयत खराब हो सकती है कार्य की अधिकता रहेगी पर लापरवाही से बचना होगा।

रिपोर्ट : आन्नद कुमार