Sun. Apr 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

पटना : ‘आप’ के प्रदेश उपाध्यक्ष ने बिजली उपभोक्ताओं की तीन महीने की बिजली बिल माफ करने की मांग की .व्यवसायियों को भी राहत देने की गुजारिश की

2 min read

-लॉकडाउन पीरियड के बकायेदारों का लाईन काटने की धमकी का ‘ आप ‘ ने किया विरोध

पटना : पटना (Patna) आम आदमी पार्टी बिहार (Aam Aadmi Party Bihar) के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज कुमार केंद्र और बिहार सरकार के आदेश से जारी लाकडाउन (Lockdown)से प्रभावित बिहार के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं का कम से कम तीन महीने का बिजली बिल माफ करने की मांग की है। उन्होंने बिहार चेंबर आफ कामर्स द्वारा राज्य में लगे कल कारखानों और उद्योगों में लगे व्यवसायिक कनेक्शन का लोड अधिभार शुल्क भी माफ किए जाने के मांग का भी समर्थन किया है।अपनी मांग के दलील में उन्होंने कहा है कि–” लगभग तीन महीनों की लाक डॉउन पीरियड में केंद्र और राज्य सरकारों के आदेश से अधिकांश नागरिकों का रोज़ी रोजगार ठप रहा है। कम्पनियां (companies) और कल कारखाने बन्द (Factory closed) करा दिए गए थे ।नौकरीपेशा, मझौले दुकानदार, रोज कमाने खाने वाले मेहनतकश मजदूर, ड्राइवर आदि घरों में बैठे रहे हैं। अधिकांश निजी कम्पनियों ने अपने कर्मचारियों की या तो छुट्टी कर दी है या फिर बिना तनख्वाह के घरों में बिठा दिया है।हर प्रकार की गतिविधि ठप रही है। जिसके कारण यहां का उपभोक्ता बिजली बिल जमा करने में अपने आप को सक्षम नहीं पा रहा है।
उन्होंने आगे कहा है कि–“बिहार में बिजली कम्पनियों ने पिछले तीन महीनों से अपने मीटर रीडरों (Meter readers0 के माध्यम से विभिन्न कारणों से उपभोक्ता के घर भेज कर मीटर की रीडिंग भी नहीं करवायी है और एवरेज बिलिंग के नाम पर अनाप शनाप भारी भरकम बिल रेज कर पहले से कोरोना की मार से त्रस्त बिहार के मध्यमवर्गीय परिवारों का ब्ल्डप्रेशर बढ़ा दिया है। लिहाजा बिहार सरकार को महामारी के दौरान केंद्र सरकार से आपदा कोष से मिली सहायता राशि के कुछ अंश का उपयोग कर बिजली कम्पनियों को सब्सिडी देते हुए लाक डॉउन अवधि के बिजली बिलों को माफ करने का आदेश जारी करना चाहिए।”

बिजली कम्पनियों द्वारा उपभोक्ताओं के लाईन काट (Line cut) दिए जाने की धमकी (Threat) से नाराज़ मुख्य प्रदेश प्रवक्ता डाक्टर शशिकांत ने कहा है कि अगर ऐसी शुरुआत हुई तो हम बिहार में बिजली आंदोलन चलाकर विद्युत आपूर्ति कार्यालयों के समक्ष उपभोक्ताओं के बिल की प्रतियां जलाते हुए धरना प्रदर्शन करेंगे तथा पार्टी की महिला शक्ति की कार्यकर्ताओं द्वारा लाइन काटने पहुंचने वाले विद्युत कर्मियों का झाड़ू से स्वागत (Welcome) करवाया जाएगा।

रिपोर्ट : राजू राज