Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मास्क के प्रति जागरूकता के सहारे शत प्रतिशत रिकवरी दर के करीब पहुंचा सीतामढ़ी जिला

2 min read

जनजागरूकता के बल पर अब रिकवरी दर 94 प्रतिशत के पार पहुंच गया

-मास्क(mask) की अनिवार्यता को जनांदोलन का रूप देना रहा काफी कारगर

सीतामढ़ी: ‘ बनो मास्क फोर्स का हिस्सा, करो खत्म कोरोना का किस्सा’ जैसे जिला प्रशासन के नारों और जमीनी स्तर पर हो रहे समेकित प्रयासों से अब जिले में कोरोना की रोकथाम में नई तस्वीर सामने आ रही है। जनजागरूकता के बल पर अब रिकवरी दर 94 प्रतिशत के पार पहुंच गया है। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि जिलाधिकारी की तत्परता से कोरोना की रोकथाम में उत्साहजनक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। डीएम की देखरेख में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों के स्तर से किए जा रहे समेकित प्रयास से वह दिन दूर नहीं, जब जिला शत प्रतिशत रिकवरी दर को छू लेगा। उन्होंने बताया कि जिस तरह से मास्क की अनिवार्यता को जिलाधिकारी ने जनांदोलन का रूप दिया, अब उसके सकारात्मक प्रभाव दिख रहे हैं। उन्होंने बताया कि रविवार तक कुल 160134 सैम्पल जांच हो चुकी है। अब तक कुल 3125 कोरोना मरीज रिपोर्टेड है, जिनमें से कुल 2934 मरीज ठीक हुए हैं।

मास्क फोर्स लोगों को कर रहा प्रेरित :

डॉ चौधरी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर मास्क फोर्स गठित किया गया, जिसका मकसद जिले में लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करना है। उन्हें समझाना है कि कोरोना काल में मास्क की अनिवार्यता को स्वीकार करें। खुद भी मास्क पहनें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। जिले में मास्क पहनने के प्रति लोगों को जागरुक करने का एक माहौल बना है। इसके अलावा छात्र-छात्राओं के बीच मास्क की उपयोगिता विषय पर पेंटिंग और मेहंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन सहित समुदाय को जागरुक करने के लिए छोटे-छोटे माध्यमों से बड़े बदलाव की बुनियाद रखी गई है।

कारगर साबित हो रहा सतर्कता का मूल मंत्र :

सजग रहें, सतर्क रहें, परंतु भयभीत न हों’ का मूल मंत्र काफी कारगर सिद्ध हो रहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि मास्क को अपने जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाएं। मास्क को लेकर रोको- टोको अभियान भी चलाया जा रहा है।
जिला प्रशासन की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि जैसे ही कोरोना के लक्षण महसूस हों तो तुरंत अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क करें। टॉल फ्री नंबर 1800-345-6631 या जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर 06226-250316 या जिला चिकित्सकीय परामर्श केंद्र के नंबर 06226-255106 या व्हाट्सअप नंबर 8544423038 पर सम्पर्क करें।

रिपोर्ट : अमित कुमार