Wed. Apr 14th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

सीतामढ़ी : प्रवासी श्रमिकों को जांच कर भेजा गया क्वारेंटाइन सेंटर.. स्टेशन पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीथी मुस्तैद

1 min read

सीतामढ़ी 6 मई : सीतामढ़ी व उसके आसपास के जिलों के श्रमिकों को गुजरात के अहमदाबाद से लेकर चली स्पेशल ट्रेन बुधवार को सुबह 5 बजकर 20 मिनट पर पहुंची। जिससे करीब 1200 श्रमिक सवार थे। ट्रेन पहुंचने के पहले से ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अपनी टीम के साथ पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात थी। ट्रेन के पहुंचते ही सभी यात्रियों को प्लेटफार्म को पीली पट्टी पर खड़ा करवाया गया । इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया। वहीं सभी यात्रियों का एक-एक कर मेडिकल स्क्रीनिंग की गई। इसकी तैयारी को लेकर रात्रि 1 बजे ही जिलाधिकारी अभिलाषा शर्मा और एसपी ने प्लेटफार्म पर तैनात सभी कर्मियों को उनके कार्यो को समझा दिया था। ट्रेन के आने के पहले एक बार माक ड्रील भी कराया गया। वहीं आये प्रवासियों के सामानों को भी सेनेटाइज किया गया। निकलने के क्रम में सभी को खाने का पैकेट और पीने के पानी की बोंतलें दी गयी।

अपने प्रखंड में होंगे कोरेंटाइन:

बुधवार को सीतामढ़ी पहुंची स्पेशल ट्रेन के सभी प्रवासियों के लिए उनके प्रखंड जाने के लिए 50 से अधिक वाहनों का इंतजाम किया गया था। एक वाहन में अधिक से अधिक 20 व्यक्ति ही बैठें ऐसी व्यवस्था की गई थी। वाहन में बैठने से पहले उसे पूरी तरह सैनिटाइज किया गया था। गुजरात से आयी इस स्पेशल ट्रेन में सीतामढ़ी के 1075 यात्री, तथा 84 पूर्वी चंपारण के श्रमिक हैं। वाहनों में बैठने को लेकर माइकिंग की व्यवस्था की गयी थीं। श्रमिकों को प्रखंडवार वाहनों मे बिठाया गया था। जिससे उन्हें ले जाने मे सुविधा हो। वहां उनके प्रखंड के क्वारंनटाइन सेंटर में 21 दिनों के लिए क्वारंनटाइन किया जाएगा। वहीं दूसरे जिले के यात्रियों को भी उनके प्रखंड के क्वारंनटाइन सेंटर भेज दिया गया।

तीन प्रखंडों के 20 वार्डों में बनाए गये हैं कंटेन्मेंट जोन:
जिले में पंचायत स्तरीय कुल 1224 कोरेन्टीन कैम्प है. वही 73 प्रखंड स्तरीय कोरेन्टीन सेन्टर बनाये गए है। आपदा राहत केंन्द्र 4 एवम सीमा राहत केंद्र 7 बनाए गए है। जिले में तीन प्रखंडो के 20 वार्ड में कंटेन्मेंट जोन बनाये गए है, जिसमे बोखरा में पांचएनानपुर में 14 एवम पुपरी में एक वार्ड कंटेन्मेंट जोन घोषित है। सभी कंटेन्मेंट जोन के 3248 परिवारों का सर्वेक्षण किया जा रहा है।सभी वार्डो को सेनेटाइज किया जा रहा है। वरीय पदाधिकारी इसकी लगातार मोनिटरिंग कर रहे है। वर्तमान में जिले में चार कोरोना के एक्टिव केस है। लॉक डाउन में जिले के बाहर अन्य राज्यो में फंसे 73506 श्रमिको के खाते में कुल 7.35 करोड़ रुपये स्थानांतरित किये गए है। मौके पर डीएम,सिविल सर्जन, एसीएमओ, डॉ. आरके यादव समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

                  रिपोर्ट : अमित कुमार