Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

सीतामढ़ी सैनिटाइजेशन फोर्स को पूरे देश में मिल रही सराहना

1 min read

मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार ने सोशल मीडिया पर की प्रशंसा
– 85 दलों में बांटी गयी थी सेनेटाइजेशन फोर्स
सीतामढ़ी: सीतामढ़ी जिला अपने नवाचार प्रयोग से सभी को अचंभित करता रहता है। ऐसा ही एक प्रयोग यहां की जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा की तरफ से किया गया, जिसमें विधान सभा के मद्देनजर बूथों को सैनिटाइज करने को लेकर था। उन्होंने इसके लिए फोर्स का निर्माण किया जिसका नाम सैनिटाइजेशन फोर्स रखा गया, इस फोर्स ने मतदान के समय और जरुरत के हिसाब से मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजेशन का काम किया। जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा के इस नवाचारी प्रयोग की पूरे देश में सराहना हो रही है। सैनिटाइजेशन फोर्स जैसे सराहणीय कार्य के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त, बिहार सोशल मीडिया के माध्यम से प्रशंसा व्यक्त की है। वहीं देश के अलग-अलग समाचार पत्रों ने भी इस प्रयोग को सराहा और उचित स्थान दिया है।

कोविड 19 के भय को मिटाना था मुख्य उद्देश्य
जिला वेक्टर बार्न नियंत्रण पदाधिकारी सह कोविड नोडल पदाधिकारी डॉ रवीन्द्र कुमार यादव ने कहा कि सैनिटाइजेशन फोर्स की स्थापना के लिए पिछले दो महीने पहले से ही कवायद चालू थी। इसका मुख्य उद्देश्य कोविड 19 के परिपेक्ष्य में भयमुक्त मतदान कराना और जैविक कचरों का समुचित निष्तारण करवाना था। जिसमें सैनिटाइजेशन के काम के लिए सैनिटाइजेशन फोर्स को खास तौर पर नैपसेक मशीन दिया गया। वहीं पीपीई किट तथा सुरक्षात्मक परिधानों में सभी किसी सदस्य किसी आर्मी स्कावयड की तरह लग रहे थे।

 

कुल 85 दलों ने मिलकर किया काम

डॉ रविन्द्र कुमार यादव ने बताया कि सैनिटाइजेशन फोर्स के सभी दलों को पहले प्रशिक्षण दिया गया था। चुनाव के मद्देनजर हमने बूथ लेवल कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया है। इनमें कालाजार के आइआरएस के दलों को लगाया गया था। फोर्स में कुल 85 दल हैं वहीं प्रत्येक दल में तीन छिड़काव कर्मी शामिल हैं। सैनिटाइजेशन के अलावा यह भी बूथों पर बायोवेस्ट को सही जगह पर डिस्पोजल करने के लिए भी लोगों को सलाह देगें, तथा सभी बायोवेस्ट को पीएचसी पर भी पहुंचाने को सुनिश्चित करने की भी जिम्मेवारी है।

इन बातों का ध्यान रख कोविड 19 के संक्रमण से बचा जा सकता है।
– सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं
– कम से कम दो मास्क रखें। घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धुलते रहें
– अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
– हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें
– आल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर
का इस्तेमाल करें
– तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, ना ही सार्वजानिक स्थानों पर थूकें

रिपोर्ट : अमित कुमार