Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

आम नागरिकों के बीच समाज सेवियों ने किया मास्क का वितरण

1 min read

 देवशीष अग्रहरी, केशव कृष्ण ने आम नागरिकों को मास्क के प्रति किया जागरुक
 हर पल कोरोना के प्रति सजग रहने की दी सलाह

मोतिहारी: कोरोना से बचाव में मास्क और शारीरिक दूरी को काफी अहम माना जाता रहा है। ऐसे में जिले के दो सामाजिक कार्यकर्ता देवशीष अग्रहरि और केशव कृष्णा लोगों के बीच मास्क का वितरण और शारीरिक दूरी के महत्व को बता रहे हैं। देवाशीष ने कहा मास्क एक कपड़े का चीथड़ा नहीं बल्कि पूरी जिंदगी है। तत्कालीन समय में यह उतना ही उपयोगी है जितना कि हमारे लिए ऑक्सीजन। देवाशीष और केशव के मास्क वितरण की खबर सुनने के बाद सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा इन दोनों ही युवाओं ने समाज के प्रति जो जिम्मेदारी निभायी है वह काबिलेतारीफ है। मास्क का उपयोग हमें अपने जीवन में शामिल करना होगा। एक तरफ यह कोरोना से तो बचाव करेगा ही इससे हमारे शरीर में धूल-कण भी जाने से रुकेगें। यानि हर हाल में मास्क हमारे लिए फायदेमंद है।
समाजसेवी केशव कृष्णा ने बताया वर्तमान स्थिति में केन्द्र व बिहार सरकार कोरोना की पल पल की स्थितियों पर गंभीरता पूर्वक नजर रख रही है ।ऐसे में लोगों को खुद ही सावधानियाँ बरतनी चाहिए ताकि, लोग कोरोना महामारी से बच सकें । पिछले साल होली के बाद ही पूरे देश मे कोरोना ने रफ्तार पकड़ी थी । फिर वही हाल न हो इसलिए सावधान रहें । कोरोना काल में इस बार होली का पर्व काफी सतर्कता से मनाने की जरूरत है।

सिविल सर्जन ने कहा होली की खुशियां बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि हर कदम पर कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरतें, ताकि होली के रंगों में बाधा न पहुँचे । इसलिए इसबार सादगी के साथ होली मनाने होंगे । मौके पर
निःस्वार्थ फाउंडेशन के केशव कृष्णा, देवाशीष अग्रहरि ,दीपक कुमार ,श्रीवास्तव मोहम्मद इमरान ,सोनू समर ,लड्डू प्रतीक सिंह, धर्मेंद्र कुमार सहित कई लोग उपस्थित रहे ।

रिक्सा,ठेला, ऑटो, वालो के बीच हुआ मास्क का वितरण :

सामाजिक कार्यकता देवाशीष अग्रहरि और केशव कृष्ण ने गांधी चौक तथा कचहरी रोड में ऑटो एवं रिक्शा वालों के बीच मास्क का वितरण किया। वहीं बाइक एवं वैसे पैदल यात्री जिन्होंने मास्क नहीं लगाया था उनके बीच भी मास्क का वितरण किया गया। ऑटो रिक्शा चालक संघ के अध्यक्ष शकील राजा ने बताया कि सभी ऑटो रिक्शा चालकों को कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया गया है । साथ ही राहगीरों को मास्क, सैनिटाइजर भी वितरित किया गया है ताकी लोग मास्क लगा कोरोना से बचे ।

मोबाइल वैन से भी होगी कोरोना जांच
सिविल सर्जन ने बताया राज्य के बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जोंच के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। वहीं कोरोना जांच सेंटर पर प्रखंडवार एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अलावा रैंडम जांच का भी आदेश दिया गया है। वह ऐसे जगहों पर जहां भीड़ -भाड़ ज्यादा हो। शहर में एक कोरोना मोबाइल वैन भी कोरोना की जांच करेगी। सिविल सर्जन ने आम लोगों से अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस एवं कोरोना के नियमों का पालन करें । हाथ की सफाई बराबर करते रहें । जो भी कोरोना प्रभावित राज्यों से आए हैं वे लोग कोरोना की जांच जरूर करावें ताकि उनका परिवार और समाज सुरक्षित रहे ।
कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

रिपोर्ट :अमित कुमार