Thu. Apr 15th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

बदलते मौसम में हृदय और उच्च रक्तचाप के मरीज रखें ख्याल : सीएस

2 min read

 बीपी, हृदय रोग से ग्रसित रोगी मानसिक तनाव से रहें दूर

मोतिहारी:| अभी तापमान में भी लगातार बढ़त हो रही है। सुबह और रात में हल्की ठंड रहती है। इस मौसम में हाई ब्लड प्रेशर, शुगर , ह्रदय के मरीजों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। खासकर बुजुर्गों एवं बीमार व्यक्तियों को विशेष रूप से सतर्क और सावधान रहना चाहिए। गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को दवाओं का नियमित सेवन करना चाहिए। यह बातें सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कही। उन्होंने कहा इस मौसम में सर्दी खांसी बुखार या वायरल बीमारियों से संक्रमित होना एक आम समस्या है। परंतु कोरोना के संक्रमण से बचना और बचाना भी हमारा दायित्व बनता है। इसके लिए हमें नियमित रूप से मास्क का उपयोग करना होगा| हमेशा 2 गज की शारीरिक-दूरी बनाए रखनी होगी । साथ ही इसके लिए लोगों को जागरूक भी करना होगा। ताकि खुद के साथ-साथ पूरा समाज भी संक्रमण के दायरे से दूर रहे।

कोविड-19 से अभी रहना होगा सचेत
पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि कोरोना से अभी और सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। कोविड-19 से अभी भी संक्रमण की संभावना बनी हुई है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही भी बड़ी मुसीबत खड़ा कर सकती है। इस समय में मुंह एवं दांत के साथ वायरल खांसी, बुखार, बदन दर्द, सांस की शिकायत भी आ सकती है। इस मौसम में खास कर हृदय और उच्च रक्तचाप के मरीजों को अपने स्वास्थ्य और खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

लक्षण दिखते ही कराएं जांच

जिला अनुश्रवण एवं सांख्यकी पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर कोविड-19 संक्रमण से दूर रहना है और दूसरों को बचाना है तो लक्षण दिखते ही स्थानीय स्वास्थ्य संस्थान में जांच करानी चाहिए। ताकि खुद और आपके अपने भी इस संक्रमण से दूर रहें। जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर होम आइसोलेशन भी ले सकते हैं, जिसमें कुछ बातों और दवाओं के सेवन से कोरोना से उबरा जा सकता है।

मास्क और सैनिटाइजर का करें उपयोग

मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करना जरूरी है, क्योंकि यही सबसे आसान और बेहतर उपाय है। इसके अलावे शारीरिक-दूरी समेत अन्य आवश्यक गाइडलाइन का भी पालन करना बेहद जरूरी है।

इन मानकों का पालन कर कोविड-19 से रहें दूर
व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें।
– बार-बार हाथ धोने की आदत डालें।
– साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
– छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके।
– उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके।

रिपोर्ट : अमित कुमार