Tue. Apr 20th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

मुजफ्फरपुर: परिवहन सेवा के चालू होने पर संक्रमण से बचाव को लेकर लोगों को किया जा रहा जागरूक, नियमों के पालन की जा रही अपील

2 min read

सार्वजनिक परिवहन में लगाएं मास्क, दूरी बनाकर करें यात्रा
– अनावश्यक यात्रा से बचें,नियमों का करें पालन
– बसों के पीछे चिपकाए गये जागरुकता संबंधी पोस्टर

मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur):लॉकडाउन( lockdown) के नियमों में ढील के बाद सार्वजनिक बस सेवा का संचालन शुरू किया गया है। बस अड्डों पर भीड़ बढ़ने से संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ गया है। ऐसे में संक्रमण से बचाव और लोगों को जागरुक करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय( Ministry of Health and Family Welfare) भारत सरकार ने पोस्टर जारी किया है। बसों के पीछे लगाए जाने वाले इन पोस्टरों में संक्रमण से बचाव की हर जानकारी है।

पोस्टर में संदेश :
अगर आप ऑफिस या किसी दूसरे शहरों में जाने के लिए बस सेवा का उपयोग करते हैं तो अपनी यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनें और सह-यात्रियों से उचित दूरी बना कर रखें। ऐसे व्यवहार मे बदलाव लाकर आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं और दूसरों को भी बचा सकते हैं। इस संबंध में डब्ल्यूएचओ ने भी एक पोस्टर जारी करते हुए सार्वजनिक यात्रा के दौरान तीन बातों का ख्याल रखने को कहा है। जिसमें पहला दो गज की दूरी, हाथ को तुरंत साफ करना तथा खांसते या छींकते समय मुंह पर रुमाल या टिश्यू पेपर रख लेना है।

मास्क लगाकर उचित दूरी बनाएं:
सार्वजनिक यात्रा के समय वाहनों में तीन लेयर वाले मास्क अवश्य लगाएं। वहीं कोशिश करें कि बगल में बैठे लोगों से दूरी उचित हो। वाहन के हिस्सों को बेवजह न छुएं। वाहन से उतरते वक्त भी सामाजिक दूरी का पालन करें। यात्रा के समय सेनेटाइजर की छोटी शीशी अपने पास जरुर रखें और कुछ अंतराल पर हाथ को सेनेटाइज करते रहें।

बसों पर चिपक रहे जागरुकता पोस्टर
बसों पर नियमों के पालन को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी रजनीश लाल के निर्देश पर शहर के विभिन्न रुटों पर चलने वाली बसों के पीछे जागरुकता संबंधी पोस्टर भी लगाएं गए हैं। वहीं वाहन चालकों से एक सीट पर एक ही व्यक्ति को बैठाने का निर्देश दिया जा रहा है। बसों में इस आदेश का पालन भी हो रहा है। इसके साथ ही बसों मे चढ़ने और उतरने को लेकर भी सोशल डिस्टेंसिंग(social distancing) का पालन कराया जा रहा है।

अनावश्यक यात्रा से बचें:
परिवहन सेवा शुरु हो गई है लेकिन संक्रमण से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक होना होगा। इसके लिए अनावश्यक यात्राओं से बचना होगा। परिवहन विभाग लोगों से अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील कर रहा है। विभाग का कहना है की दूसरे शहर तभी जाएं जब कोई अतिआवश्यक कार्य हो। जरुरी न हो यात्रा को टालना ही बेहतर होगा।

इस बात का रखें ध्यान :
. वाहनों में सवार होने से पूर्व यात्री को हाथ साफ करने के लिए बस चालक सेनिटाइजर उपलब्ध कराएंगे।
. वाहनों की प्रतिदिन धुलाई के साथ आवश्यक साफ-सफाई की जाएगी।
. प्रत्येक ट्रिप के बाद बस की पुनः सफाई आवश्यक होगी।
. वाहनों के अंदर चढ़ने, उतरने के समय यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना होगा।
. वाहनों में सफर करते समय मास्क या फेस कवर का उपयोग करें। बिना मास्क पहने बस में सफर की अनुमति नहीं होगी।
. यात्री वाहनों में चढ़ने से पूर्व सेनिटाइजर का उपयोग करें।
. यात्री वाहनों की रेलिंग का उपयोग कम से कम करें।
. यात्री वाहनों में चढ़ते-उतरते समय भीड़ नहीं करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें।
. वाहनों के अंदर पान, खैनी, तम्बाकू, गुटखा आदि का उपयोग वर्जित होगा। पकड़े जाने पर दंडात्मक करवाई होगी।
. बस स्टैण्ड/टैक्सी स्टैण्ड में यत्र-तत्र थूकना वर्जित होगा। पकड़े जाने पर दंडात्मक करवाई होगी।

   रिपोर्ट : अमित कुमार