Sun. Apr 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

कोविड को हराने के लिए टीकाकरण है जरूरी

1 min read

– कोरोना टीकाकरण केन्द्र पर बुजुर्ग व होमगार्ड जवानों की भीड़

मोतिहारी:  मोतिहारी के सदर अस्पताल में कोरोना टीकाकरण केन्द्र पर बुजुर्ग व होमगार्ड जवानों की भीड़ देखी जा रही है। इसी बीच कोविड टीकाकरण के लिये पहुंचे दिव्यांग संजय कुमार सिन्हा ने बताया ‘‘भारत में कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। ताकि देशवासियों को कोविड से बचाया जा सकें। मै गर्वान्वित हूं कि सही समय पर भारतीय वैज्ञानिकों, डॉक्टरों की मदद से कोरोना वैक्सीन तैयार की गई। मैंने कोविड 19 का टीका लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है। मुझे टीका लेने पर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। साथ ही अपनी पत्नी, परिवार ,मित्रों, समाज के लोगों को कोरोना टीकाकरण एवं मास्क लगाने के लिये जागरूक किया है। लोग भारतीय टीका पर विश्वास करें । अधिक से अधिक संख्याओं में लोग कोरोना टीकाकरण कराये। लोग टीकाकरण के प्रति अफवाहों से बचें’’।

सभी लोग टीकाकरण में भाग लें
दिव्यांग संजय कुमार सिन्हा ने लोगों से अपील किया कि क्रमानुसार सभी लोग टीकाकरण में भाग लेकर देश को कोरोना मुक्त होने की राह में सहयोग करें। तभी, हमारा परिवार, समाज सुरक्षित हो पायेगा। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क जरूर पहनें। अपने हाथों को साबुन से साफ जरूर करें। ताकि कोरोना के साथ अन्य संक्रमणों से भी लोग बचें।

जिले के 30 केन्द्रों पर टीकाकरण जारी

सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया जिले के 30 केन्द्रों पर लोग सुबह से ही लाइन लगाकर आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन करा कर टीका ले रहें हैं। कोरोना टीकाकरण केन्द्र पर बुजुर्ग एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष के वैसे व्यक्ति जिन्हें किसी प्रकार की गंभीर बीमारी है, उन्हें कोविड टीकाकरण की सुविधाएं मुहैया कराई गई है। टीकाकरण केंद्र पर उम्रदराज, बीमार एवं दिव्यांग लोगों के लिए खास इंतजाम है। उनके सहयोग के लिए अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर, नर्स लगाए गए हैं। टीकाकरण केंद्र पर बैठने के लिए, मास्क, सेनेटाइजर पीने के लिए पानी, ओआरएस की सुविधा भी उपलब्ध की गई है। टीकाकरण का कार्य 9 बजे सुबह से शुरू किया जा रहा है।

टीकाकरण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था

टीकाकरण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था उपलब्ध की गई है। जिसमें कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतू के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। डाटा ओपरेटर सुनील कुमार ने बताया लाभार्थी टीकाकरण सत्र पर भी आकर अपना ऑन स्पॉट पंजीकरण करा सकते हैं. ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन मे आधार कार्ड लाना अनिवार्य है।

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल

– व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें।
– बार-बार हाथ धोने की आदत डालें।
– हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
– छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके।
– घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।
– आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें।

रिपोर्ट : अमित कुमार