Sat. May 15th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

वैशाली : देसरी में कोरोना संक्रमित मिलने से प्रशासन हुआ सर्तक.. बैरिकेडिंग कर सील की गई सीमा

1 min read

वैशाली 30 अप्रैल : वैशाली में बुधवार को एक महिला के कोरोना पाॅजिटीव मिलने पर जिला प्रशासन अलर्ट हो गयी है। पाॅजीटिव की सूचना मिलते ही मंगलवार की रात को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित के गांव गयी और 3 किलोमीटर के क्षेत्र को सील कर दिया गया है। वहीं प्रभावित के 7 किलोमीटर के क्षेत्र को बफर जोन घोषित कर दिया गया है। मालूम हो कि पाॅजिटीव महिला कैंसर से पीड़ित है और वह अपना ईलाज पटना के आइजीआइएमएस में अपना इलाज करा रही थी। प्रत्येक पंद्रह दिन पर उनका कीमोथेरेपी होता था। उक्त महिला ने 7 अप्रैल को आईजीआईएमएस गई थी। उसके बाद वह सीधे 28 अप्रैल को वहां गयी थी। जहां जांच में उसे कोरोना पाॅजीटिव पाया गया। पाॅजिटीव पाए जाने के बाद महिला पटना में ही भर्ती है। महिला के पाॅजीटिव की सूचना मिलते ही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, रेड क्राॅस के चेयरमैन और केयर के डीटील सुमित कुमार ने पीड़ित के गांव जाकर उसके संपर्क मे आने वाले लोगों को ट्रेस किया। हांलाकि पाॅजिटीव महिला का कोई ट्रैवेल हिस्ट्री का कोई मामला सामने नहीं आया है। व कंटेन्मेंट जोन को सील कर वहां पर व्यक्तियों के आवागमन पर रोक लगा दी गयी है। महिला के संपर्क में आने वाले 16 लोगों के सैंपल गुरुवार को ले लिए गये हैं जिसे जांच के लिए पटना भेजा जाएगा।

कंटेनमेंट जोन मे 7 गांव, बफर जोन में 16

महिला के कोरोना पाॅजिटीव पाए जाने पर उस महिला के गांव के साथ 7 गांवों को कंटेन्मेंट जोन मे तब्दील कर दिया गया है। वहीं उसके 7 किलोमीटर के एरिया को बफर जोन में तब्दील कर दिया गया है। जिसमें 16 गांव आते हैं । इससे कुल 31100 लोग प्रभावित है। प्रभावित एरिया में सेनेटाइजेशन का काम चालू हैं। जिसमें फायर बिग्रेड की गाड़ियों को लगाया गया है। वहीं गुरुवार को जिलाधिकारी उदिता सिंह और डीडीसी विजय कुमार मीणा के द्वारा कोरोना पाॅजिटीव के गांव का भ्रमण कर चज रहे कार्यों का जायजा लिया। प्रभावित जोन में प्रशासन अपनी पूरी मुश्तैदी के साथ खड़ी है। कंटेन्मेंट जोन में आवश्यक सामानों के वाहनों पर पूरी नजर रखी जा रही हेै।

ड्रोन से रखी जा रही नजर

कंटेन्मेंट जोन के एरिया में प्रशासन के द्वारा ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। ताकि किसी भी गतिविधि का पता चल सके। लोग अनावश्यक रुप से एकत्र न हो पाएं तथा सामाजिक दूरी का पालन हो सके इसके लिए ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही हैै।

सर्वे का काम भी शुरु

कोरोना प्रभावित पीड़िता के गांव सहित उसके चारो ओर घोषित हुए 7 गांवों में गुरुवार से सर्वे का काम शुरु हो चुका है। इस काम में 29 सर्वे टीम को लगाया गया है। जिसपर 5 सुपरवाइजर सर्वे के कार्यों पर नजर रखेगें। वहीं लक्षण दिखने पर लोगों का सैंपल लिया जाएगा। जिसे जांच के लिए भेजा जाएगा। इसके अलावा शुक्रवार से जिले के 16 प्रखंडों में सर्वे का कार्य चालू होगा। जिससे कोरोना के संदिग्धों को खोजने में सहायता मिलेगी।

                           रिपोर्ट : अमित कुमार