Sun. Apr 11th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

वैशाली : कोरोना संक्रमण श्रृखंला तोड़ने की बारी, आएं हम मिलकर निभाएं अपनी जिम्मेवारी

2 min read

– अनावश्यक बाजार जाने से बचें
– बच्चों में भी हाथ धोने की आदत बनाएं
– तीन लेयर से बने मास्क पहनें

वैशाली 29 जुलाई : बाजारों में उमड़ती भीड़ और शारिरिक नियमों का पालन न करने की लापरवाही का ही नतीजा है कि जिले में प्रतिदिन कोरोना (Corona) के उपचाराधीन की संख्या में ईजाफा हो रहा है। संक्रमण से निपटने के लिए जिस तरह सरकार अपनी जिम्मेदारी निभा रही है ठीक उसी तरह हम भी सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन कर संक्रमण (Infection) की श्रृंखला को तोड़ सकते हैं। इस संबंध में वैशाली जिला स्वास्थ्य (Vaishali District Health) समिति के सीडीओ (CDO) डॉ शिव कुमार रावत कहते हैं कि राज्य स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य समिति भी संक्रमण को कम करने और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने पर आमदा है। इसके लिए हमलोगों ने संक्रमण की जांच, डेडिकेटेड कोविड केयर अस्पताल में बेड (Bed in Dedicated Covid Care Hospital) की संख्या को बढ़ाया (Badhaya) है। वहीं जिला में होम आइसोलेशन को इजाजत दी गयी है। जिसकी हमेशा मॉनिटरिंग भी की जाती है। इसका सीधा तात्पर्य है कि हमलोगों ने जांच, उपचार और संक्रमण की दर तीनों ही स्थिति पर ध्यान दिया है। आम नागरिकों से अपील है कि वे राज्य स्वास्थ्य समिति की बातों को अमल में लाकर संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ सकते हैं।

तीन लेयर का मास्क पहनें
हाल ही मे डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना से बचने के लिए तीन लेयर वाले के मास्क का उपयोग सुरक्षित है। वहीं पहले से चर्चित एन95 मास्क (Masks) के बारे में डब्ल्यूएचओ का मानना है कि रेस्पाइरेट्री के लिए दिए गये छिद्रों से किटाणु इसमें आ सकते हैं। इस लिहाज से तीन लेयर में बने मास्कों का ही उपयोग किया जाना चाहिए। जब भी आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाएं मास्क जरुर पहनें। वहीं बाहर से आने पर मास्क को डिटर्जेंट में जरुर धोकर धूप में सुखाएँ।

दो गज की दूरी है जरुरी
डब्ल्यूएचओ के द्वारा दिए गये शारिरिक दूरी की गाइडलाइन में दो गज यानि छह फुट की दूरी अनिवार्य है। इससे संक्रमण का खतरा आपको और आपके अगल-बगल के लोगों के लिए भी सुरक्षित रहेगा। अच्छा होगा कि जरुरी सामानों की लिस्ट बना कर हम सप्ताह में एक या दो बार ही घर से निकलें। अनावश्यक निकलने से खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं।

20 सेकेंड तक हाथ जरुर धोएं
जब भी आप बाहर से आएं तो कम से कम 20 सेंकेंड तक हाथ को अच्छी तरह से मल कर जरुर धोएं । बाहर जाते वक्त हम जाने-अनजाने में ही बहुत सारी ऐसी जगहों पर हाथ रखते हैं जहां संक्रमण का खतरा होता है। अगर संभव हो तो अपने घर के फर्श को भी केमिकल से डिसइंफेक्ट करें। घर में बच्चों में भी हाथ धोने की आदत बनाएं।

रिपोर्ट : अमित कुमार