Sun. Jul 25th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

63 वर्ष के रिटायर प्रधानाध्यापक ने लिया कोरोना का टीका

1 min read

– जिले में 30 केन्दों पर चल रहा है टीकाकरण ।

मोतिहारी: पूर्वी चम्पारण में एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को टीका देने की शुरुआत हो गई है। शुरुआत के साथ ही जिले में टीकाकरण के लिए लोगों में भीड़ देखी जा रही है। मोतिहारी के सदर अस्पताल में 63 वर्षीय रिटायर्ड प्रभारी प्रधानाध्यापक बासुदेव राम ने शुक्रवार को टीकाकरण के बाद खुशी जाहिर की। उनका कहना है आज मैंने कोरोना का दूसरा डोज लिया है। अब कुछ ही दिनों में मेरे शरीर में एंटीबॉडी बन जाएगा। उसके बाद मुझे कोरोना का भय नहीं रहेगा। हालांकि फिर भी मैं मास्क का लगातार प्रयोग करता हूं और सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखता हूं। क्योंकि कोरोना से बचना है तो मास्क जरूर लगाना है। कुछ दिन पूर्व तक पूर्वी चम्पारण जिले में कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आ रहा था। परंतु अब कोरोना के मामले देखने को मिल रहे हैं । क्योंकि बाहरी व्यक्तियों या फिर लोगों के कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने के कारण अब जिले में मामले सामने आ रहे हैं। इनसे बचने के लिए मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में लोग कोरोना का टीका लें और सुरक्षित रहें । साथ ही साथ अपने परिवार एवं मित्रों को यह संदेश दे जागरूक करें कि लोग मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाएं और सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

कोरोना की जांच का दायरा बढ़ाने का निर्देश
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच अधिक से अधिक करने के निर्देश दिए हैं। खासकर कोरोना प्रभावित बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की जांच हो इसके लिए विशेष टीम का गठन करने का निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कोरोना जांच सेंटर पर अधिक से अधिक जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावे रेंडम जांच भी करने के निर्देश दिए गए हैं। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित सब्जी बाजार में भी लोगों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। शहर में कोरोना मोबाइल वैन से भी कोरोना जांच होगी। सिविल सर्जन ने कोरोना से बचाव के लिए कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील आम लोगों से की। उन्होंने कहा हाथ की सफाई बराबर करते रहें। जो भी कोरोना प्रभावित राज्यों से आए हैं वे लोग कोरोना की जांच जरूर करावें ताकि उनका परिवार और समाज सुरक्षित रहे।

​भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें
कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए किसी ऐसे स्थान पर न जाएं जहां भीड़ अधिक हो। ऐसे जगह पर संक्रमण की संभावना अधिक रहती है । इसलिए कोशिश करें कि ऐसे किसी भी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं। इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। ​खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। आपको केवल उन्हीं लोगों से दूरी बनाए रखने की जरूरत है, जिन लोगों में सर्दी खांसी के लक्षण हैं। इसलिए जिन लोगों में ऐसे लक्षण दिखें उनसे दूर रहें।

 

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन
एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

रिपोर्ट : अमित कुमार