Fri. Jun 18th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

“राधाकृष्णन भवन” मोतिहारी को बनाया गया जिला ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष

1 min read

डीटीओ को ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष के नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया

मोतिहारी : जिले के कोरोना पॉजेटिव मरीजों एवं अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित मरीजों को निर्वाद्ध रुप से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराने के लिए डॉ. राधाकृष्णन भवन, मोतिहारी में ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष का कार्य- जिले में कुल ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या, खाली एवं भरे सिलिंडर की संख्या और रिफिलिंग के लिए प्लान्ट पर गये हुए सिलिंडर की संख्या की सूची तैयार करना है। साथ ही ऑक्सीजन प्लान्ट में गये हुए ऑक्सीजन सिलेन्डर का रिफिलिंग की अद्यतन स्थिति प्राप्त करना, ऑक्सीजन प्लान्ट में रिफिल हुए ऑक्सीजन सिलेंडर को लाने वाले वाहनों की अद्यतन स्थिति प्राप्त करना और हरसिद्धि ऑक्सीजन प्लान्ट को आपूर्ति करने वाले लिक्विड ऑक्सीजन को लाने वाले वाहन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करना भी है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिला परिवहन पदाधिकारी, पूर्वी चम्पारण, मोतिहारी को ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष के नोडल पदाधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया है कि वह अपने स्तर से आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारियों / कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करना भी सुनिश्चित करेंगे।
अपर समाहर्त्ता, आपदा प्रबंधन, पूर्वी चम्पारण, मोतिहारी ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में रहेंगे एवं अपने पर्यवेक्षण में ऑक्सीजन नियंत्रण कक्ष को संचालित कराना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने समस्तीपुर जिला स्थित ऑक्सीजन प्लान्ट से रिफिलिंग होने वाले सिलेंडरों का पर्यवेक्षण तथा ऑक्सीजन प्लान्ट से निर्वाद्ध रुप से ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर, मोतिहारी को निर्देश दिया है। उन्होंने अपर अनुमण्डल पदाधिकारी, चकिया को मुजफ्फरपुर जिला स्थित काँटी ऑक्सीजन प्लान्ट से रिफिलिंग होने वाले ऑक्सीजन सिलेंडरों का पर्यवेक्षण करने तथा यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि काँटी ऑक्सीजन प्लान्ट से निर्वाद्ध रुप से ऑक्सीजन की आपूर्ति होती रहे। वहीँ पूर्वी चम्पारण में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा

कोविड19 के प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है।
सरकार द्वारा लागू लॉक डाउन का अनुपालन जिला प्रशासन द्वारा सख्ती से कराया जा रहा है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,सभी अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी तथा अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि विशेषकर सुबह 7 बजे से सुबह 11 बजे तक सतत भ्रमण करते हुए चौक चौराहों, दुकानों एवं शहरों में भीड़ – भाड़ तथा जाम की समस्या पर निगरानी करते रहेंगे तथा लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराएंगे। उल्लंघन करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिला प्रशासन ने सभी जिलेवासियों से अपील की है कि किसी भी अफवाह में ना पड़े, कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 या 06252-242418 पर संपर्क करें। मास्क का उपयोग करें, यथा संभव घर में रहें, दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें एवं नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं।